Monday , October 28 2024

इटावा, मायके जाने से मना करने पर विवाहिता फांसी पर झूली*

*मायके जाने से मना करने पर विवाहिता फांसी पर झूली*

● ससुरालियों ने लगाया पर दहेज हत्या का आरोप,

ताखा,इटावा। इटावा के ताखा ऊसराहार में मायके जाने से मना करने पर एक महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या करली। आपको बतादें थाना ऊसराहार क्षेत्र के ग्राम सरसई नावर तिराहा निवासी पूजा कौशल 25 वर्ष पत्नी प्रवीन कौशल ने बीती रात पति के द्वारा मायके जाने से मना करने पर फांसी लगाकर जान दी। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने ससुरालियों पर दहेजहत्या का आरोप लगाया है।
जानकारी के अनुसार, बीती रात करीब साढे दस बजे महिला ने कमरे के अंदर पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतका का पति जब कमरे में गया,तो महिला फंदे पर लटकी मिली। पति व उसके परिजनों ने महिला को फंदे से उतारकर इलाज के लिए इटावा निजी अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद वो शव को घर ले आये और महिला के मायके सूचना दी।
मृतका के पिता हरिशंकर गुप्ता निवासी मोहल्ला सुमेरचंद कस्बा व थाना अलीगंज जनपद एटा ने आरोप लगाते हुए बताया कि हमने बेटी पूजा की शादी बर्ष 2016 में दान दहेज के साथ ऊसराहार निवासी विनोद कौशल के पुत्र प्रवीन के साथ की थी। लेकिन शादी के एक साल बाद से ही ससुराल पक्ष अतिरिक्त दहेज की मांग करने लगा।
इसमें पांच लाख रुपये, कार आदि सामान को लेकर आये दिन बेटी को प्रताड़ित करते थे। इसके लिए कोई बार ससुराल वालों से बात की लेकिन ससुराल वालों ने बेटी को प्रताड़ित करना बंद नहीं किया। पिछले एक सप्ताह से बेटी से हमारी बात नहीं करा रहे थे। बीती शाम बेटी ने फोन पर जानकारी दी कि पापा हमें घर बुला लो,नहीं तो ससुराल वाले हमें मार देंगे। उसके बाद फोन कट गया। कुछ समय बाद बेटी की आत्महत्या की सूचना मिली।
वहीं,मृतका के पति प्रवीन ने बताया कि आये दिन मायके जाने की जिद करती थी। बीते दिवस भी मायके जाने की जिद कर रही थी,तो हमने मना कर दिया। उसके बाद परिवार के सभी लोग छत पर थे, तभी मौका पाकर फांसी लगा ली। मतका अपने पीछे एक बेटी अंजली (3) और डेढ साल बेटा कुशल छोड़ गई।
सूचना पर पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक सतपाल सिंह व सीओ भरथना साधुराम ने घटना स्थल पर पहुंच कर पुछताछ की। थानाध्यक्ष ऊसराहार गंगादास गौतम ने बताया कि मृतका के पिता की सूचना पर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। तहरीर के आधार पर मृतका के पति प्रवीन कौशल,देवर सुमित कुमार,सास ससुर संतरा देवी विनोद कुमार,ननद प्रीती,रानी,बाबा वीरेंद्र कौशल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। महिला के शव पर चोट के निशान मिले हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।