Monday , October 28 2024

जेसीबी ने भारत में उद्योग का पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक निर्माण उपकरण पेश किया, प्राकृतिक गैस से चलने वाला जेनसेट भी लॉन्च किया, सस्टेनेबिलिटी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई

 

अर्थमूविंग और निर्माण उपकरणों की भारत की अग्रणी निर्माता, जेसीबी इंडिया ने आज उद्योग के पहले पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एक्सकेवेटर, जेसीबी 19सी-1ई को एक्सकॉन, बेंगलुरु में पेश किया। इसने एनएक्सटी प्लेटफॉर्म पर 22 टन हाइड्रोलिक एक्सकेवेटर भी लॉन्च किया जिसे. भारतीय प्रयोगों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा 4 टन का एक टेलीस्कोपिक हैंडर, एक आर्टिकुलेटेड बूम लिफ्ट एजे48डी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए दो नए मिनी एक्सकेवेटर, 35जेड एचडी और 37सी एचडी पेश किए गए। जेसीबी के प्राकृतिक गैस जेनसेट, जी125 एनजी को भी एक्सकॉन 2021 में लॉन्च किया गया था।

जेसीबी इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक, श्री दीपक शेट्टी ने बेंगलुरु में आयोजित एक्सकॉन 2022 में कहा,

“हमारे परिचालन के लिए नवाचार और संवहनीयता हमेशा महत्वपूर्ण रहे हैं और हमने ऐसे उत्पादों को पेश करना जारी रखा है जो पर्यावरण पर उनके प्रभाव को महत्वपूर्ण रूप से सीमित करते हैं। जेसीबी 19सी-1ई भारत में उद्योग का पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एक्सकेवेटर है और जेसीबी की ‘रोड टू जीरो’ पहल का अभिन्न अंग है, यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिस पर हम पिछले कुछ वर्षों से काम कर रहे हैं। मशीन का व्यापक परीक्षण किया गया है और इसमें विभिन्न अंतर्निहित विशेषताएं हैं जो सुरक्षा और प्रदर्शन को बढ़ाती हैं। शून्य उत्सर्जन और कम शोर के साथ, यह नई मशीन शहरी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास और आंतरिक कामकाज के लिए आदर्श हैं।”

जेसीबी 19सी-1ई एक शून्य-उत्सर्जन मशीन है और इसमें चार लिथियम-आयन बैटरी दी गई हैं जो मशीन को एक बार चार्ज करने पर पूरे दिन के लिए पावर देती हैं। सुरक्षा और उत्पादकता पर महत्वपूर्ण ध्यान देने के साथ, जेसीबी का 2जीओ सिस्टम सेकेंडरी सेफ्टी सिस्टम के रूप में सभी नियंत्रणों को सुरक्षित रूप से अलग करता है। यह ऑटो-निष्क्रिय है और बैटरी जीवन को संरक्षित करने के लिए ऑटो किक-अप पुनर्वितरण शक्ति से युक्त है। मशीन को कठोर परीक्षण और सत्यापन के बाद पेश किया गया है।

जेसीबी 19सी-1ई इलेक्ट्रिक मिनी एक्सकेवेटर के अलावा, जेसीबी ने दो और मिनी एक्सकेवेटर्स, 35जेड एचडी और 37सी एचडी भी लॉन्च किए। दोनों मशीनें भारी काम करने वाली संरचनाओं के साथ आती हैं और इनका आकार कॉम्पैक्ट होने के कारण इन्‍हें आसानी से हैंडल किया जा सकता है। 5 टन मिनी एक्सकेवेटर रेंज जिसमें 50जेड और 55जेड शामिल हैं जो डिस्प्ले पर भी थे। इन मशीनों को सीमित क्षेत्रों में काम करने के लिए उच्च अनुकूलन क्षमता के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें उच्च शक्ति वाले भारी-काम करने वाले बूम और पूर्ण सस्‍पेंशन सीट, सुचारू जॉयस्टिक संचालन और इलेक्ट्रॉनिक इंजन गति नियंत्रण तथा मोड चयन के साथ उत्कृष्ट ऑपरेटर सुविधाएँ हैं।

जेसीबी में संवहनीयता (सस्‍टेनेबिलिटी) एक प्रमुख विशेषता होने के साथ, कंपनी ने प्राकृतिक गैस द्वारा संचालित अपना पहला प्राकृतिक गैस जेनसेट, जी125 एनजी – 125 केवीए जेनसेट भी लॉन्च किया। जेनसेट के उत्कृष्ट सौंदर्यशास्त्र के साथ-साथ, इसे चरम वातावरण में काम करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। इस प्राकृतिक गैस जेनसेट का आकार छोटा है और यह CO2 उत्सर्जन को काफी कम करता है। कार्बन फुटप्रिंट प्रति वर्ष 6 टन तक कम है।

उन्होंने आगे कहा , “बुनियादी ढांचे का विकास और वाणिज्यिक गतिविधियां आज चौबीसों घंटे चलती हैं, जिससे जेनरेटर की आवश्यकता भी मजबूत रहने की उम्मीद है। हमने एक बार फिर प्राकृतिक गैस से चलने वाले जेनसेट को लॉन्च करने का साहसिक कदम उठाया है जो उत्सर्जन को काफी कम करता है। इस रेंज का निर्माण भारत में किया जाएगा और घरेलू बाजार में खानपान के अलावा दुनिया भर में निर्यात भी किया जाएगा।

जबकि जी125 एनजी, प्राकृतिक गैस जेनसेट लॉन्च किया गया था, कंपनी ने जी100क्यूआई और जी200क्यूआई जेनसेट भी प्रदर्शित किए। इन दोनों जेनसेट में सिंगल-विंडो उत्पाद समर्थन है और एक प्रमाणित इंजन के साथ आते हैं और क्रमशः 100केवीए और 200केवीए वर्ग में हैं।

जेसीबी इंडिया ने 4 टन टेलीस्कोपिक हैंडलर, 540-70 भी लॉन्च किया। 7 मीटर की अधिकतम लिफ्ट ऊंचाई और 4 टन तक की अधिकतम लिफ्ट क्षमता के साथ इसमें संलग्नक के त्वरित परिवर्तन के लिए एक क्यू-फिट तंत्र है जो मशीन को बहुउद्देश्यीय बनाता है। एक वातानुकूलित, 360° उच्च दृश्यता वाले वैश्विक डिज़ाइन केबिन और आरओपीएस और एफओपीएस के साथ, यह नई मशीन ग्राहकों की सभी सामग्री हैंडलिंग आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।

इसके अलावा, जेसीबी इंडिया ने डीजल से चलने वाले आर्टिकुलेटिव बूम लिफ्ट, एजे48डी के साथ अपनी बूम रेंज में पहला उत्पाद भी लॉन्च किया। सुरक्षित और उत्पादक तरीके से ऊंचाई पर काम करने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है। इसकी अधिकतम कामकाजी ऊंचाई 16.7 मीटर और अधिकतम पहुंच 8.3 मीटर है। 36केडब्ल्यू टर्बो-चार्ज डीजल इंजन द्वारा संचालित, मशीन में चार-पहिया ड्राइव, ऑसिलेटिंग एक्सल हैं और इसे पूरी तरह से एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक लोड प्रबंधन प्रणाली के साथ नियंत्रित किया जाता है। इसमें एंटी-क्रश सुरक्षा प्रणाली, एक सहायक रेलिंग और रंगीन एलसीडी डिस्प्ले के साथ उपयोगकर्ता के अनुकूल नियंत्रण जैसी सुविधाओं के साथ उद्योग के प्रमुख सुरक्षा मानक हैं।

दीपक शेट्टी ने कहा , “जेसीबी मशीनें भारत में चार दशकों से अधिक समय से बुनियादी ढांचे के निर्माण का समर्थन कर रही हैं। इन मशीनों का उपयोग शहरी और ग्रामीण भारत, स्कूलों, अस्पतालों और हवाई अड्डों में सड़कों के निर्माण के लिए और कई अन्य प्रयोगों में किया जाता है। एक आत्मानिर्भर भारत की कल्पना का एक अवतार, हमारे मेड इन इंडिया उत्पाद दुनिया के बाकी हिस्सों के बराबर हैं और 110 से अधिक देशों में उपयोग किए जाते हैं। परिचालन लागत पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही है, हमारे उत्पादों को कम ईंधन की खपत और कम रख-रखाव लागत के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे हमारे ग्राहकों के लिए लाभदेयता में सुधार हुआ है। हमने अपने उत्पादों और सेवाओं में टेलीमैटिक्स और पार्ट्स ऐप जैसी डिजिटल तकनीक को भी एकीकृत किया है। इसके अलावा, हमारे 60 से अधिक डीलरों, 6,500+ डीलर सर्विस इंजीनियरों और लगभग 700 आउटलेट्स के नेटवर्क का मतलब है कि हमारे ग्राहक पेशेवर उत्पाद समर्थन से कभी दूर नहीं हैं। ”

जेसीबी इंडिया के पास उद्योग में बैकहो लोडर्स की सबसे बड़ी रेंज है जिसे एक्सकॉन में प्रदर्शित किया गया था। रेंज में जेसीबी 2डीएक्स एक मशीन शामिल है जिसे कॉम्पैक्ट क्षेत्रों और उपयोगिता प्रयोगों में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, 3डीएक्स जो ईंधन की खपत में 12% कम है और रखरखाव लागत में 22% कम है। मशीन में कम ईंधन खपत के लिए एक इको-मोड और उच्च उत्पादकता के लिए एक मानक मोड है। जेसीबी बैकहो लोडर की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए 3डीएक्स प्लस, 3डीएक्स एक्स्ट्रा, 3डीएक्स सुपर और बड़ा 4डीएक्स भी कई अटैचमेंट के साथ प्रदर्शित किया गया था।

कंपनी ने अपने ट्रैक्ड एक्सकेवेटर रेंज में काफी निवेश किया है। यह 8टी से 38टी ऑपरेटिंग वेट में 10 अलग-अलग मॉडल पेश करता है। ये सब भारतीय बाजार के लिए विश्वसनीयता और स्थायित्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए डिज़ाइन किए गए हैं। ‘इंटेलिकंट्रोल’ द्वारा संचालित, 14 टन से 22 टन रेंज में एनएक्सटी श्रृंखला ईंधन दक्षता, उत्पादकता और उपयोग में आसानी के लिए है। कार्य के प्रकार के आधार पर रेंज विभिन्न पावर मोड के साथ आती है। दूसरी ओर क्वारी मास्टर वेरिएंट 14.5टी, 21.5टी, 22टी और 38टी मॉडल में हैवी-ड्यूटी ट्रैक और मजबूत संरचनाओं के साथ उपलब्ध हैं।

स्टैंड पर प्रदर्शित जेसीबी 315एलसी एचडी उच्च-प्रदर्शन मशीन के साथ एक शक्तिशाली 221 एचपी इंजन और ज्यादा चलने के लिए कास्ट पिवोट्स के साथ हैवी-ड्यूटी डीप सेक्शन बूम और आर्म था। इसके अलावा जेसीबी 385एलसी क्यूएम का भी डिस्‍प्‍ले किया गया जो 284एचपी इंजन और नए हैवी-ड्यूटी बूम एंड आर्म के साथ आता है, जो मार्बल और ग्रेनाइट संबंधित प्रयोगों के लिए ब्लॉक हैंडलिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन की पेशकश करता है। जेसीबी 385एलीसी बल्क उत्खनन के लिए एक्स्ट्रा वैरिएंट भी प्रदान करता है।

कंपनी ने एक साधारण यांत्रिक ईंधन इंजेक्शन प्रणाली के साथ एनएक्सटी 225एलसीएम ट्रैक एक्सकेवेटर भी पेश किया। यह पावर बूस्ट फीचर, हैवी-ड्यूटी बकेट और इको-हाइड्रोलिक्स के साथ-साथ ‘इंटेलिकंट्रोल’ से सुसज्जित है और इसमें उच्च ईंधन दक्षता देने वाले 10 अलग-अलग पावर मोड हैं।

जेसीबी ने तीन व्हील वाले लोडिंग शॉवेल भी पेश किए हैं, पहला 433-4 है जो जेसीबी ईकोमैक्स 444 इंजन, जेडएफ एक्सल और ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसमें 8% तक का बेहतर आउटपुट और 10% तक की बढ़ी हुई ईंधन दक्षता है, इस नई मशीन में रख-रखाव का खर्च भी कम आता है और 15% बड़े केबिन के साथ आती है।

बड़ा 437-4 जेसीबी 448 ईको मैक्स इंजन और जेडएफ ट्रांसमिशन से लैस है। नया मॉडल आउटगोइंग मॉडल की तुलना में 10% अधिक ईंधन-कुशल है और इसमें कम रखरखाव लागत के साथ ऑपरेटर आराम के लिए एक बड़ा केबिन है।

और 455-4 में क्‍यूमिंस इंजन और जेडएफ एक्सल और ट्रांसमिशन है। पावर मोड में 5% तक की बढ़ी हुई आउटपुट और 10% तक की ईंधन दक्षता में सुधार के साथ, इस मशीन को सबसे कठिन प्रयोगों में प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जेसीबी ने नया वीएम 117 सॉयल कॉम्पैक्टर भी पेश किया जो इंजन के बाद उपचार की आवश्यकता के बिना 55 किलोवाट जेसीबी ईकोमैक्स 444 इंजन द्वारा संचालित है। मशीन पिछले मॉडल की तुलना में 10% अधिक ईंधन कुशल है। इसमें उच्च उत्पादकता, विश्वसनीयता और ऑपरेटर कम्‍फर्ट दिया गया है जो इसे कॉम्‍पैक्‍शन की जरूरतों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है।

अब जब शहरी बुनियादी ढांचे ज्यादा बनाए जा रहे हैं और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तथा सामग्री प्रबंधन जैसे प्रयोगों के लिए जेसीबी में भी प्रदर्शन पर जेसीबी 155 स्किड स्टीयर था। सुरक्षित प्रवेश और निकास के लिए मशीन में एक साइड डोर के साथ एक अद्वितीय मोनोबूम डिज़ाइन है। इसमें बढ़ी हुई 270डिग्री दृश्यता है और इसमें वॉल्यूम के हिसाब से सबसे बड़ा केबिन है।

एक्सकॉन निर्माण उपकरण के लिए दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है। इस प्रदर्शनी में सबसे बड़े जेसीबी पैवेलियन में अनुभव के लिए जेसीबी लाइवलिंक नामक अपनी उन्नत टेलीमैटिक्स तकनीक भी है। मशीनों की जेसीबी रेंज इस क्रांतिकारी तकनीक के साथ आती है जो सेवा संचालन और मशीन की सुरक्षा पर रीयल-टाइम अपडेट देती है। ये जुड़ी हुई मशीनें उनकी उत्पादकता और संचालन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देती हैं। जेसीबी लाइवलिंक बेड़ा प्रबंधन में अत्यधिक मदद करता है जो मशीनों के स्वास्थ्य की निरंतर निगरानी और उपकरण अपटाइम को अधिकतम करने का अवसर देता है।