Monday , October 28 2024

इटावा , लॉयन सफारी की शान और 9 शेरों के पिता’शेर’ की तबीयत बिगड़ी,कैंसर रोग से पीड़ित होने की आशंका,

इटावा *लॉयन सफारी के राजा “शेर”हुए बीमार हालत बिगड़ी*

● लॉयन सफारी की शान और 9 शेरों के पिता’शेर’ की तबीयत बिगड़ी,कैंसर रोग से पीड़ित होने की आशंका,

इटावा। इटावा लॉयन सफारी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा पर्यटन स्थल बन चुका है,यहां देश-विदेश से लोग शेरों को देखने के लिए आते हैं। इटावा लायन सफारी पार्क में अब तक कुल 18 शेर हैं जिनमें 8 मेल और 10 फीमेल हैं।
इटावा लॉयन सफारी पार्क की शान कहे जाने वाले “मनन” नाम का शेर जिसकी उम्र 14 वर्ष हो चुकी है,आज कल गंभीर बीमारी से जूझ रहा है


शेर मनन के कूल्हे ‘हिप्स’ में दो-तीन साल पहले एक गांठ हो गई थी,जोकि अब बड़ी हो चुकी है और वह अब घाव में तब्दील हो चुकी है। मनन बीमार होने के कारण ठीक से भोजन भी नहीं कर पा रहा है और चलने फिरने में भी असमर्थ होने लगा है।
मनन नाम के इस शेर का जन्म जन्म 18 फरवरी 2008 को हुआ था,उसे 11 अप्रैल 2014 को गुजरात के जूनागढ़ सक्कर बाग जूलॉजिकल पार्क से इटावा लॉयन सफारी पार्क में लाया गया था। मनन शेर और जेसिका नामक शेरनी की जोड़ी ने सफारी प्रजनन केंद्र में बड़ा योगदान दिया है।
शेर मनन और शेरनी जेसिका से 8 शेरों का जन्म हो चुका है और शेर मनन व शेरनी जेनिफर से ‘केसरी’ नामक शेर का जन्म हुआ था,इस प्रकार शेर मनन 9 शेरों का पिता बन चुका है। गंभीर बीमारी से जूझ रहे शेर मनन के घाव का सैंपल इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टिट्यूट में भेजा गया है। कानपुर जू के डॉक्टरों की देखरेख में इसका इलाज चल रहा है। चिकित्सक उसे कैंसर होने की आशंका जता रहे हैं,हालांकि रिपोर्ट आने के बाद ही इसकी पुष्टि हो सकेगी।
डिप्टी डायरेक्टर एके सिंह ने बताया कि लॉयन सफारी में शेर मनन ने 9 बच्चों के जन्म देकर बड़ा योगदान दिया है और उसकी बीमारी से सफारी प्रशासन चिंताग्रस्त है। आईवीआरआई की रिपोर्ट के बाद ही सही जानकारी प्राप्त हो पाएगी। हालांकि उसका इलाज डॉक्टरों के द्वारा सुचारू रूप से की जा रही है।
डिप्टी डायरेक्टर एके सिंह ने बताया कि “मनन” देखने से ही अस्वस्थ दिखाई दे रहा है और भोजन की खुराक भी बहुत कम हो गई,चलने फिरने में भी उसे बहुत दिक्कत हो रही है। वर्ष 2019 में डॉक्टर का एक पैनल आया था जिसने द्वारा उसकी गांठ की चेकिंग कीगई थी। उस वक्त कोविड के कारण उसकी सर्जरी नहीं हो सकी थी,अब वह गांठ बड़ी हो चुकी है।