Monday , October 28 2024

औरैया,श्मशान घाट की जमीन पर चला बुलडोजर, मचा हड़कंप*

औरैया,श्मशान घाट की जमीन पर चला बुलडोजर, मचा हड़कंप*

*रुरुगंज,औरैया।* बिधूना तहसील क्षेत्र के कस्बा रुरुगंज में श्मशान घाट की जमीन पर कब्जा करने वालों में हड़कंप मच गया। प्रशासन ने श्मशान घाट की जमीन को कब्जे से मुक्त करा लिया। इस दौरान कब्जेदारों ने काफी दांव पेंच चले, लेकिन सब रखे रह गये। प्रशासन की टीम ने सख्त रुख अपनाया और कार्रवाई करते हुए श्मशानघाट की जमीन को कब्जे मुक्त कराया। तहसील क्षेत्र के गांव रुरुगंज में श्मशानघाट की भूमि गाटा संख्या 230/0.040 दर्ज है। जिस किसी के द्वारा फर्जी बैनामा करके बेंच दिया गया था। जिस पर पिछले कुछ समय से कुछ दबंग लोग लंबे समय से कब्जा किए बैठे थे। एसडीएम लवगीत कौर व तहसीलदार जितेश वर्मा ने श्मशानघाट की भूमि को कब्जा मुक्त करा लिया है। सोमवार को एसडीएम लवगीत कौर व तहसीलदार जितेश वर्मा राजस्व टीम के साथ कस्बा रुरुगंज पहुंचे। पुलिस की मौजूदगी में राजस्व टीम ने श्मशाटघाट की भूमि गाटा संख्या 230/0.040 भूमि पर अवैध कब्जों को जेसीबी से हटा दिया है। इस पर आदित्य यादव व अवधेश राजपूत ने जबरन टीन शेड डालकर अवैध कब्जा कर लिया था। प्रधान अलका गुप्ता ने उच्चाधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर मामले से अवगत कराया था और अतिक्रमण हटाने की मांग की थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि कब्जा हटाने के लिए कहने पर दबंग मारपीट पर उतारू हो जाते हैं।
*एक माह पहले हुई थी श्मशानघाट पैमाइश*
शिकायत के बाद तहसीलदार जीतेश वर्मा की मौजूदगी में शमशान घाट की पैमाइश व सीमांकन किया गया। इसके बाद करीब एक माह पूर्व अवैध कब्जा हटवाने के लिए अधिकारी बुलडोजर लेकर पहुंचे तो कब्जाधारियों ने भूमि को अपना बताकर अवैध कब्जा हटाने का विरोध किया। साथ ही कहा कि उन्हें कोई नोटिस भी नहीं दिया गया है। इस पर उस समय मौके पर मौजूद उप जिलाधिकारी लवगीत कौर ने अवैध कब्जे को दो दिन के अंदर खुद हटाने का समय दे दिया। लेकिन दबंगों ने अवैध कब्ज नहीं हटाया।


*लेखपाल को सस्पेंड करने की बात कही*
उपजिलाधिकारी लवगीत कौर के सख्त तेवर देख अतिक्रमण किये हुए लोग भाग खड़े हुए, वही एक माह में कब्जा न हटवा पाने बाले क्षेत्रीय लेखपाल धर्मेंद्र कुमार के कार्यो की जांच कर उन्हें टर्बनेट(संस्पेंड) करने की मौके पर बात कही। इस सम्बंध में पूछी जाने पर तहसीलदार जीतेश वर्मा ने बताया कि रिपोर्ट तैयार की जा रही है, दोषी व सरकारी कार्यो में ढिलमुल रवैया अपनाए जाने बाले कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
*एक और श्मशान घाट पर बनाया मकान, नही हुई कार्रवाई*
रुरुगंज कस्बा स्थित मां ज्वाला देवी मंदिर के पीछे भी एक श्मशान घाट है, जिस पर कुछ दबंगो द्वारा कब्जा कर कुछ साल पूर्व मकान बना लिया गया था। जिसकी जांच के लिए भी ग्रामीणों व प्रधान द्वारा प्रार्थना पत्र दिया गया था।लेकिन प्रशासनिक अमले द्वारा उस श्मशान घाट से अभी तक कब्जा नही हटवाया गया है।
*वैध कब्जे को किया ध्वस्त*
सोमवार को जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव के आदेश पर उप जिलाधिकारी लवगीत कौर व तहसीलदार जीतेश वर्मा पुलिस फोर्स व बुलडोजर लेकर मौके पर पहुंचे और श्मशानघाट भूमि पर टीन शेड आदि डालकर किए गए अवैध कब्जे को ध्वस्त किया। इस दौरान कब्जा करने वाले आदित्य यादव, अश्विनी यादव व अवधेश राजपूत ने विरोध किया तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर कोतवाली भेज दिया। इस मौके पर कानूनगो यशोधान सिंह, अशोक कठेरिया, लेखपाल धर्मेंद्र कुमार के साथ बिधूना कोतवाल सुजीत वर्मा के साथ एसएसआई पीएस रस्तोगी व रुरुगंज चौकी इंचार्ज तन्मय चौधरी, पुष्पेंद्र कुमार, विवेक चौधरी, मुकेश कुमार, संदीप कुमार व महिला पुलिस सहित भारी संख्या में पुलिस तैनात रही।ए, के,सिंह संवाददाता