Monday , October 28 2024

जसवंतनगर। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तत्वावधान में हर घर जल योजना अंतर्गत ब्लॉक सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया

जसवंतनगर। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तत्वावधान में हर घर जल योजना अंतर्गत ब्लॉक सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जिला पंचायत राज अधिकारी इटावा ने ग्राम पंचायत अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि ग्रामीण शुद्ध पेयजल का उपयोग करें इसके लिए प्रबंध करना उनकी जिम्मेदारी है।

जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है लेकिन जल के निरंतर दोहन से भविष्य के लिए बड़ी समस्या पैदा हो रही है चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि यदि जनपद में इस पर ध्यान न दिया गया तो यहां भी चेन्नई की तरह भूगर्भ जल समाप्त हो सकता है। उन्होंने सलाह दी कि ग्रामीण सिर्फ इंडिया मार्क 2 हैंडपंपों से ही पेयजल का उपभोग करें। अशुद्ध जल पीने से होने वाली बीमारियों के प्रति आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल में तैनात अधिकारी कर्मचारी यह समझ ले कि गांव के अंदर शुद्ध पेयजल को लेकर जागरूकता पैदा करें और अशुद्ध पेयजल से उन्हें दूर रखने के लिए प्रयास करें।

ग्राम पंचायत अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अब ग्राम पंचायतों से जुड़े सारे पेमेंट ग्राम सचिवालयम से ही होना है अन्य कहीं से भुगतान किया गया तो कार्रवाई सुनिश्चित है सभी सचिव को अपने क्लस्टर के मध्य गांव के ग्राम सचिवालय में बैठना है और जनता के सारे काम करना है शासन का निर्देश आ चुका है 2 दिन के अंदर सारे ग्रामसचिवालय शुरू हो जाना चाहिए जिन ग्राम पंचायतों में पंचायत घर नहीं बने हैं 7 तारीख तक पुल पर कार्य शुरू हो जाना चाहिए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। सामुदायिक शौचालयों में तैनात केअरटैकरों को कई माह से वेतन न दिए जाने पर उन्होंने ग्राम प्रधानों व सचिवों के प्रति नाराजगी जताई। इस दौरान कई नागरिकों ने सचिवों पर कामना करके चक्कर लगवाने का आरोप लगाते हुए उनसे शिकायत की इस पर उन्होंने संबंधित सचिवों को बुलाकर कड़ी फटकार लगाई। कार्यक्रम के दौरान राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की ओर से एक नुक्कड़ नाटक का की प्रस्तुति की गई जिसमें शौचालय का प्रयोग करने एवं शुद्ध पेयजल का प्रयोग करने पर जोर दिया गया।

कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि एवं पूर्व ब्लाक प्रमुख अनुज मोंटी यादव सहायक विकास अधिकारी पंचायत अनिल बाजपेई सहित राज्य पेयजल मिशन के अधिकारी कर्मचारी अनेकों ग्राम प्रधान ग्राम सचिव आधी बैठक में उपस्थित रहे।