Monday , October 28 2024

इटावा, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सुअवसर पर चकरनगर में भी अधिकारियों ने खूब किया योगासन*

*अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सुअवसर पर चकरनगर में भी अधिकारियों ने खूब किया योगासन*

-उप जिला अधिकारी मलखान सिंह ने तहसील प्रांगण में योगाभ्यास करवाया और क्षेत्रीय सभी अधिकारियों को योगासन के अवसर पर कार्यक्रम करने और लोगों को शिक्षित करने के लिए दिया धन्यवाद
-थाना भरेह परिसर में योगासन का हुआ मनोबेग से सुंदर कार्यक्रम,प्रथम सुख जो निर्मल काया… वह भी योग से ही संभव है
-थानाध्यक्ष,गोविंदहरि वर्मा
-लवेदी थानाध्यक्ष विश्वनाथ मिश्रा के निर्देशन में जवानों ने योगासन का प्रदर्शन कर लोगों को दी शिक्षा

*(डॉक्टर एस बी एस चौहान)*
*चकरनगर/इटावा,21जून।* अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सुअवसर पर तमाम सरकारी दफ्तरों, अर्ध सरकारी कार्यालयों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के बने फील्डों में कुशलतापूर्वक योगाभ्यास किया गया। उप जिलाधिकारी चकरनगर मलखान सिंह के कुशल निर्देशन में समस्त स्टाफ के बीच तहसील प्रांगण में योगाभ्यास का कार्यक्रम किया गया।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वरिष्ठ अधिकारियों के कुशल निर्देशन में थानाध्यक्ष भरेह गोविंद हरि वर्मा के नेतृत्व में थाना भरेह में योगाभ्यास कराया गया वहीं क्षेत्रीय ग्रामीणों में इस बात की जानकारी देते हुए कि योगासनों से तमामी बीमारियां दूर हो जाती हैं, शरीर निरोग होता है इस उद्देश्य को लेकर तमाम ग्रामीणों, राहगीरों को भी समझाइश दी गई। इस अवसर पर थानाध्यक्ष गोविंद हरि वर्मा ने लोगों से कहते हुए कि “प्रथम सुख जो निर्मल काया…।” इस पंक्ति को दोहराते हुए लोगों को बताया कि सभी सुखों में सबसे पहला सच्चा सुख निरोगी काया ही होती है यदि हम योग करेंगे और योग साधना का फल प्राप्त करेंगे तो हम निरोगी रहेंगे यहां तक कि मन भी शांत रहेगा तो हम थाना अदालत के चक्कर से भी बचेंगे। इसी के साथ थानाध्यक्ष लवेदी विश्वनाथ मिश्रा के द्वारा जवानों के बीच योगाभ्यास किया गया जिस मैं जवानों ने प्रदर्शन के दौरान अच्छा खासा जलवा दिखाया। अपने अधिकारियों के दिशा निर्देशन के अनुपालन में योग का खुला प्रदर्शन करते हुए लोगों को जागृति दी कि योग से हमारे संत मुनि बहुत लंबी आयु प्राप्त करते थे लेकिन जो आज योग और योग की क्रियाओं से दूर हैं नशा और अन्य कुमार्गो में व्यस्त हैं तो उनकी अल्पायु के साथ जीवन ज्यादातर कोर्ट कचहरी में ही व्यतीत होता है। हम सबको योग साधना करते हुए अपना जीवन सुखमय व्यतीत करना चाहिए हमारे युवा साथी धीरेंद्र सिंह राजावत ने बताया कि जिस समय योग की क्रिया थानाध्यक्ष और जवानों के बीच चल रही थी दर्जनों मोबाइलों के द्वारा उस दृश्य को कैद किया जा रहा था क्योंकि इतना सुहाना और सुंदर लग रहा था। युवा पत्रकार अरविंद सिंह राजावत ने अपने कई साथियों के साथ अपने फील्ड में योगाभ्यास का कार्यक्रम किया इसके साथ साथ विद्यालयों में शिक्षकों ने भी योगाभ्यास का कार्यक्रम करते हुए शासन और प्रशासन की मंशा के अनुरूप कार्य कर अपने को स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त किया।

*बाल संरक्षण अधिकारी ने विकासखंड मुख्यालय पर किया सेमिनार का कार्यक्रम*

चकरनगर।बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने विकासखंड मुख्यालय पर एक सेमिनार का आयोजन कर योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास की शिक्षा देने के साथ-साथ बाल संरक्षण पर विशेष प्रकाश डाला। उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारियों से और उपस्थित लोगों के बीच यह कहा की बाल संरक्षण और उनके पोषण की व्यवस्था करना हम सब लोगों का प्रथम दायित्व है।जब हमारी नई जेनरेशन फिट फॉर होगी तो हमारा देश तरक्की और मजबूती की दशा में अग्रसर होगा। कई वक्ताओं ने बाल संरक्षण पर अपना-अपना प्रकाश डालते हुए जिम्मेदार माता पिता को प्रेरित किया कि बाल संरक्षण पर और उनके देखभाल पर पूरा ध्यान देना चाहिए हम अधिकारियों की जहां आवश्यकता पड़ती है वहां हमें जरूर उपयोग में लिया जाए।