Monday , October 28 2024

मौजूदा मूल्यांकन सांतरित निवेश के लिए शानदार अवसर पेश कर रहे हैं

 

मुंबई: डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स का कहना है कि मौजूदा मूल्यांकन (वैल्‍यूएशन) सान्तरित निवेश यानी कि थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर किये जाने वाले निवेश के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान कर रहे हैं। डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स आईटी और मेटल सेगमेंट पर सतर्क दृष्टिकोण बनाए रखते हुए बैंकिंग व वित्तीय सेवाओं, ऑटो व सहायक, स्वास्थ्य सेवा और कुछ निर्माण सामग्री कंपनियों जैसे क्षेत्रों को लेकर सकारात्मक हैं। ये अनुशंसाएं डीएसपी इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स ‘नैविगेटर’ की तरफ से हैं, जोकि एक एसेट एलोकेशन टूल है और यह निवेशकों को हर तिमाही में अपने निवेश योग्य अधिशेष पूंजी को निवेश करने और परिसंपत्ति वर्गों के बीच धन आवंटित करने की रणनीति की सिफारिश करेगा। “द नैविगेटर” रिटर्न के चालकों समेत बाजार की स्थितियों का अध्ययन और विश्लेषण करता है, जिसमें सभी परिसंपत्ति श्रेणियों का मूल्यांकन और ग्रोथ का विस्तृत अध्ययन शामिल होता है।

नैविगेटर के अनुसार, ऑटो उन कुछ चुनिंदा सेक्टर्स में से एक है, जिसमें सीमित आय डाउनग्रेड जोखिम और संभावित री-रेटिंग है क्योंकि स्टील की कीमतों में कमी ऐसे समय में मार्जिन के लिए अच्छी तरह से संकेत देती है जब मांग में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। कम मूल्यांकन और उभरते स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य के कारण फार्मास्युटिकल क्षेत्र अवसरों की पेशकश कर रहा है।

इक्विटी बाजार का मूल्यांकन धूमिल नहीं है और लगभग 18 महीनों के बाद एक आरामदायक स्तर पर दिखाई दे रहा है। मौजूदा मूल्यांकन सान्तरित निवेश के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। निफ्टी वैल्यूएशन अब एक अच्छे स्थान पर है जहां वे बेहतर संभावित रिटर्न की पेशकश करते हैं। कोविड के बाद की कमाई में सुधार और बेहद कम ब्याज दरें स्थिति को पलटते हुए मूल्यांकन आधारित निवेश को तार्किक विकल्प बना रही हैं।

एनएसई500 के लगभग आधे शेयरों में 30% से अधिक की गिरावट आई है, जो कम मूल्यांकन वाले और चुनिंदा अवसरों का संकेत देता है। यह स्टॉक चयन-दृष्टिकोण निवेश के लिए व्यापक बाजार को आकर्षक बनाता है। एनएसई500 के केवल 20% शेयर अपने 200-दिवसीय मूविंग एवरेज कीमतों से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं, जबकि लॉन्ग-टर्म एवरेज 50% है। अतीत में, सूचकांक आमतौर पर ऐसे बिंदुओं पर ऊंचाई पर गए हैं।

वैश्विक और घरेलू आर्थिक संभावनाएं विविध हैं; घरेलू विकास मजबूत दिख रहा है जबकि वैश्विक विकास कमजोर हो रहा है। इस पृष्ठभूमि को देखते हुए, निवेश निर्णय लेने में मूल्यांकन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नैविगेटर के मुताबिक, घरेलू विकास से लाभान्वित होने वाले व्यवसायों को खरीदने के लिए यह संभावित रूप से एक अच्छा समय है। डेट पक्ष में, प्राथमिकता छोटी अवधि के परिपक्वता वाले पेपर्स और कम अवधि के बॉन्ड्स को कुछ समय के लिए रखने की है, क्योंकि दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

नैविगेटर कंजर्वेटिव रणनीति वाले निवेशकों के अपने पोर्टफोलियो का 20% इक्विटी में, 15% वैकल्पिक और हाइब्रिड फंडों को और शेष 65% डेट सेगमेंट में आवंटित करने की सिफारिश करता है। मध्यम रणनीति वाले लोगों को इक्विटी में 50%, वैकल्पिक और हाइब्रिड में 10% और डेट में 40% निवेश करना चाहिए। वहीं, आक्रामक रणनीति वाले निवेशकों को इक्विटी में 60%, वैकल्पिक और हाइब्रिड में 15% और डेट में 25% फंड आवंटित करना चाहिए।