Monday , October 28 2024

इटावा, दो कोबरा सांप निकलने से मचा हड़कंप* *वन्य जीव विशेषज्ञ ने पकड़कर छोड़ा*

*दो कोबरा सांप निकलने से मचा हड़कंप*
*वन्य जीव विशेषज्ञ ने पकड़कर छोड़ा*

इटावा । शहर सीमा क्षेत्र से सटे दो अलग-अलग स्थानों पर कोबरा सांप निकलने से लोगों में हड़कंप मच गया जिन्हें वन्य जीव विशेषज्ञ ने सुरक्षित पकड़ कर प्राकृतिक वास में छोड़ दिया।

ग्राम सराय एसर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर के कमरे मे गये ग्रामीण नेत्रपाल सिंह वहां छुपे हुए सांप को देखकर भयभीत हो गये। उन्होंने डायल 112 पुलिस विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा पर्यावरण एवं वन्यजीव पर कार्य कर रही संस्था सोसायटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के सचिव वन्यजीव विशेषज्ञ सर्प प्रेमी संजीव चौहान को सूचना दी। उन्होंने वन विभाग को अवगत कराते हुए स्कॉन एवं वन विभाग टीम वन दरोगा ताबिश अहमद, रविन्द्र मिश्रा व मनोज दीक्षित के साथ मौके पर पहुंचकर देखा कि कोबरा सांप मेज के नीचे छुपा हुआ था जिसे सुरक्षित निकालकर पकड़ा जा सका ।

उधर गोमती कोल्ड स्टोर राजा का बाग में कोबरा सांप निकलने से स्टोर में कार्य कर रहे मजदूर दहशत में आ गये । सांप को देखने के लिए लोगों का जमावड़ा लग गया। कोल्ड स्टोर कर्मचारी भोले शंकर ने संस्था स्कॉन को सूचित किया संयुक्त टीम मौके पर पहुंची आलू के बोरे में छुपे कोबरा सांप को कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित पकड़ा जा सका।

वन्यजीव विशेषज्ञ सर्प प्रेमी संजीव चौहान ने बताया कि दोनों कोबरा सांप की लंबाई लगभग 6 से 7 फीट रही होगी।
काला सांप स्पेक्टिकल कोबरा है इसमें जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है जिसे लोग नाग, नागराज व फन वाला काला सांप भी कहते हैं।

संस्था स्कॉन द्वारा शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम का ही असर है जो कि वन्यजीवों के प्रति व्यक्ति जागरूक हो गये हैं। पहले लोग जानकारी के अभाव में सांपों व अन्य जीवों को नुकसान पहुंचा देते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है जिला प्रशासन के सहयोग से सूचना मिल जाती है


प्रभागीय निदेशक वन अतुल कान्त शुक्ला के निर्देशन पर दोनों कोबरा सांप को सुरक्षित प्राकृतिकवास में छोड़ दिया गया है।