Monday , October 28 2024

पत्रकार साथी समाचारों में तथ्य परक और विश्वसनीयता बनाये रखें-सांसद*

इटावा, *पत्रकार साथी समाचारों में तथ्य परक और विश्वसनीयता बनाये रखें-सांसद*

● समाचारों में तथ्य परक और विश्वसनी बनाने मे डाटा एवं ग्राफिक्स की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण-प्रो०रामशंकर कठेरिया,

● प्रो०राम शंकर कठेरिया पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री और इटावा से भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा सांसद हैं,

इटावा। आईएसबी संस्था सहयोग से इंडिया डाटा पोर्टल (आईडीपी) ने आज “समाचारों को तथ्यपरक और विश्वसनीय बनाने में डाटा एवं ग्राफिक्स का प्रयोग कितना महत्त्वपूर्ण” विषय पर प्रेस क्लब इटावा के साथ कार्यशाला का आयोजन किया।
इस कार्यशाला में इटावा के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, न्यूज पोर्टल्स और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े प्रेस क्लब के सदस्यों सहित इटावा के आसपास के कस्बों से मीडिया प्रतिनिधियों प्रशासन एवं समाज सेवा से जुड़े लोगों ने भाग लिया।
प्रो०रामशंकर कठेरिया ने इंडिया डाटा पोर्टल के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पत्रकारों को पोर्टल में उपलब्ध डाटा के मदद से खबरों को तथ्यों के साथ छापने में आसानी होगी।
उन्होंने कहा कि किसी ऐसी घटना जिसमे कोई जानकारी और डाटा उपलब्ध नही है उससे संबंधित खबर छापने में संस्था काभी मददगार होगी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से नए भारत मे पत्रकारों को चौथे स्तंभ के रूप में देखा जाता है ऐसे में पत्रकारों का ये दायित्व है कि उनकी विश्वनीयता बनी रहे। उन्होंने कहा कि समय के साथ बदलाव होता है, सोंच बदलती है अन्य चीजें बदलती है ऐसे में बदलाव जरूरी है। और आज डिजिटल समय है ऐसे में हमारा जी मीडिया है वो भी अपने को उसी दिशा में बढ़ा रहा है। ऐसे में इंडिया डाटा पोर्टल मददगार साबित होगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष अभिषेक यादव ने अपने संबोधन में कहा कि इंडिया डाटा पोर्टल सही और सटीक खबरें जनता तक पहुंचाने में पत्रकारों का सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि खबरों में सही जानकारी खबरों को विश्वनीय बनाने में महत्वपूर्ण योगदान करती है। उन्होंने कहा कि इससे पत्रकारों को बहुत सी जानकारी मिलेगी और ये पोर्टल पत्रकारों के लिये ही नही बल्कि नेताओ के लिये भी बहुत मददगार साबित होगा क्योंकि इसकी मदद से नेता भी सही डाटा जान सकेंगे। उन्होंने कहा कि पत्रकारों से कहा कि सरकार को आइना दिखाने का काम पत्रकार करते है ऐसे में पत्रकारों को विपक्ष की आवाज़ को प्रमुखता से दिखाना चाहिए और सरकारी आकड़ो को सही तरीके से जनता के सामने रखना चाहिए ऐसे में ये पोर्टल बहुत मददगार साबित होगा। उन्होंने प्रेसक्लब इटावा और इंडिया डाटा पोर्टल के प्रयासों की सराहना की।
इटावा के एसपी सिटी कपिल देव सिंह ने कहा की खबरों को सच्चाई के साथ दिखाना बहुत जिम्मेदारी का काम है। जिस तरह पुलिस की जिम्मेदारी होती है की वो हर घटना की जानकारी तथ्यों के साथ पत्रकारों तक पहुंचाई जाए ताकि उस जानकारी को जनता तक पहुंचा सके। उन्होंने प्रेस क्लब इटावा और इंडिया डाटा पोर्टल के आयोजन की सराहना की
पोर्टल का परिचय देते हुए, आईएसबी में इंडिया डाटा पोर्टल की सीनियर कंसल्टेंट दीप्ति सोनी ने कहा कि “डाटा-आधारित समाचार,कहानी की प्रस्तुतिकरण को एक अलग कोण प्रदान कर पत्रकारिता में नए आयाम जोड़ सकते हैं और समाचार की विश्वसनीयता को बढ़ा सकते हैं । इस दिशा में इंडिया डाटा पोर्टल न केवल डाटा प्रदान करता है बल्कि स्टोरी में उपयुक्त विज़ुअलाइज़ेशन देकर इसे पाठकों के लिए और अधिक उपयोगी बना सकता है। इसके साथ ही यह गलत सूचना और फर्जी खबरों की संभावना को काफी कम करने में मददगार हो सकता है। उन्होंने बताया कि हिंदी, बंगाली,अंग्रेजी,मराठी, ओड़िया और तेलुगु जैसी छह भारतीय भाषाओ में उपलब्ध आईडीपी के उपयोग से पत्रकारों, शोधकर्ताओं,सार्वजनिक नीति निर्माताओं और शिक्षाविदों को केंद्रीय बजट,चुनाव,कृषि,वित्तीय समावेशन और ग्रामीण विकास से संबंधित डाटा तक पहुंचने, चर्चा करने और आंकड़ों को विजुअलाइज करने में मदद मिलती है। सुश्री दीप्ति ने बताया कि आईएसबी ने पत्रकारों के लिए डाटा ऑन डिमांड सेवा भी आरंभ की है जिससे वे अपनी रुचि के अनुसार डाटा प्राप्त करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।
भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति को समझने के लिए कोविड19 के दौरान शुरू किए गए उच्च आवृत्ति संकेतकों को भी कवर किया गया है। आईडीपी शासकीय व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ाने और नीति निर्माण के महत्वपूर्ण पहलुओं से संबंधित सार्वजनिक डाटा तक पहुंचने और उनका उपयोग करने के नागरिकों के अधिकार से जुड़ी यह एक बड़ी पहल है।
प्रेस क्लब इटावा के अध्यक्ष दिनेश शाक्य ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और इंडिया डाटा पोर्टल को उनके आयोजन के लिये बधाई दी।
कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब इटावा के महामंत्री विशुन कुमार ने किया।
आईएसबी के कंसल्टेंट, वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र सिंह ने आईएसबी की देश भर में ऐसी लगभग 150 कार्यशालाएं आयोजित की जा चुकी हैं,जिनमें प्रेस क्लब ऑफ इंडिया दिल्ली, नोएडा प्रेस क्लब, उत्तरांचल प्रेस क्लब, कानपुर प्रेस क्लब,पिंक सिटी प्रेस क्लब,जयपुर, अजयमेरू प्रेस क्लब अजमेर,भीलवाड़ा प्रेस क्लब,उत्तर प्रदेश न्यूज़ पोर्टल एसोसिएशन अलीगढ़,जम्मू प्रेस क्लब और प्रेस क्लब ऑफ बुलंदशहर सहित अनेक मीडिया संस्थान एवं विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता के छात्रों की कार्यशालाएं शामिल हैं। इन कार्यशालाओं के माध्यम से हजारों मीडिया कर्मी और पत्रकारिता के छात्रों ने डाटा का इस्तेमाल करते हुए अपनी रिपोर्ट्स और शोध पत्रों में महत्वपूर्ण बदलाव ला रहे हैं।
सत्र का संचालन करते हुए प्रेस क्लब के महासचिव विशुन कुमार पूर्व और वर्तमान दौर की पत्रकारिता का भी मूल्यांकन किया एवं क्षेत्र से पत्रकारों से इंडिया डाटा पोर्टल के इस्तेमाल पर जोर दिया। प्रेस क्लब की कार्यशाला में इटावा जनपद के सौकड़ों पत्रकार साथियों के अलावा प्रेस क्लब भरथना के अध्यक्ष दिवाकान्त शुक्ला,महामन्त्री विजयेन्द्र तिमोरी,वरिष्ठ पत्रकार पंडित करुणा शंकर दुबे,आकाश यादव,सन्तोष गोस्वामी,जगपाल सिंह कुशवाह,शिवांग तिमोरी,विष्णु राठौर,मनोज तिवारी,विनीत कुमार आदि पत्रकार साथी मौजूद रहे।