Friday , October 18 2024

जसवंतनगर आउट ऑफ़ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण पंजीकरण एवं नामांकन हेतु शारदा कार्यक्रम संचालित किया जाएगा

सुबोध पाठक

जसवंतनगर/इटावा। आउट ऑफ़ स्कूल बच्चों के चिन्हीकरण पंजीकरण एवं नामांकन हेतु शारदा कार्यक्रम संचालित किया जाएगाजिसके अंतर्गत बच्चों को प्रतिदिन स्कूल आने पर भी जोर दिया जाएगा।
यह जानकारी देते हुए सामुदायिक सहभागिता समग्र शिक्षा के जिला समन्वयक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 5 से 14 वर्ष आयु वर्ग के समस्त आउट ऑफ़ स्कूल बच्चे लक्षित समूह हैं। ऐसे बच्चे जिनका विद्यालय में कभी भी नामांकन नहीं किया गया है या जिनका पूर्व में विद्यालय में नामांकन हुआ था किन्तु किसी कारणवश अपनी शिक्षा पूरी किये बिना विद्यालय छोड़ गये है अर्थात ड्राप आउट हो गये हैं इस कार्यक्रम से उन्हें लाभ मिलेगा।
आउट ऑफ़ स्कूल बच्चों हेतु शारदा कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में संचालित किया जायेगा जिसमें 5 से 14वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का चिन्हीकरण एवं आयु संगत कक्षा में नामांकन विद्यालय के प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक, शिक्षा मित्र या अनुदेशक द्वारा हाउस होल्ड सर्वे के माध्यम से किया जायेगा।
यह अभियान दो चरणों में संचालित किया जायेगा। प्रथम चरण में बच्चों का चिन्हीकरण एवं आयु संगत कक्षा में नामांकन 10 सितंबर से 15 अक्टूबर की अवधि में किया जायेगा। द्वितीय चरण में पलायन या भट्टा पर कार्य करने वाले परिवारों के बच्चों का चिन्हीकरण एवं आयुसंगत कक्षा में नामांकन दिनांक 15 नवंबर से 31 नवंबर की अवधि में सम्पन्न किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी के निर्देशानुसार समस्त प्रधानाध्यापकों द्वारा विद्यालय के सेवित क्षेत्र के घरों का आवंटन स्वयं को सम्मिलित करते हुए विद्यालय के समस्त स्टाफ के मध्य इस प्रकार किया जाएगा कि सर्वे में सभी बस्तियां घर आच्छादित होंगे।