Monday , October 28 2024

संविधान दिवस पर चरण सिंह पीजी कॉलेज में बताई गई संविधान की महत्ता

फोटो चौधरी चरण सिंह पीजी कॉलेज में संविधान दिवस पर संबोधित करते प्राचार्य डॉक्टर शैलेंद्र कुमार

सैफई /जसवंतनगर (इटावा)।चौ चरण सिंह पीजी कॉलेज हेवरा इटावा में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में संविधान दिवस का आयोजन समारोह के रूप में मनाया गया।

अतिथियों का स्वागत एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ नीरज कुमार और स्वयंसेवकों द्वारा बुके व बैज लगाकर स्वागत किया ।

इस अवसर पर कार्यक्रम का उदघाटन सरस्वती वंदना और एनएसएस लक्ष्य गीत के साथ हुआ । अध्यक्षता प्राचार्य प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने की।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य जी ने संविधान सभा के गठन से लेकर उसके लागू होने तक के इतिहास पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि किस देश का संविधान हम सबके प्राण के समान है और इससे हमें अपने कर्तव्यों का ध्यान होता है इसके साथ ही उन्होंने मूल अधिकारों , मूल कर्तव्यो, पंथनिरपेक्षता , समानता , बंधुत्व , जैसे विषयों पर विस्तार से बताया। इतिहास विभाग से डॉ अवनीश यादव ने राजशाही से लेकर स्वतंत्रता काल और मैग्नाकार्टा से लेकर संविधान सभा के गठन पर विस्तार से बताया । हिंदी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ जटाशंकर यादव ने संविधान में प्रदत्त मूलाधिकारों और कर्तव्य के साथ साथ संविधान की प्रस्तावना की चर्चा की ।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ नीरज कुमार ने सभी को संविधान शपथ दिलवाई और ईमानदारी से देश सेवा हेतु अग्रसर रहने हेतु प्रेरित किया ।

कार्यक्रम में छात्र छात्राओं द्वारा बनाए गए पोस्टर का अवलोकन भी अतिथियों द्वारा किया गया । समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ ।

वेदव्रत गुप्ता