Monday , October 28 2024

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर इस्राइली फिल्म निर्देशक की टिप्पणी से बढ़ा विवाद, जानिए पूरा मामला

विवेक अग्निहोत्री  निर्देशित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर इस्राइली फिल्म निर्देशक मादव लैपिड की टिप्पणी के बाद विवाद बढ़ता ही जा रहा है। गोवा भाजपा प्रवक्ता सावियो रोड्रिग्स ने लैपिड की टिप्पणी को कश्मीरी हिंदुओं का अपमान बताया है।

 भाजपा प्रवक्ता ने कहा, वह ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर लैपिड की टिप्पणियों से असहमत हैं।  उन्होंने लैपिड को कश्मीरी हिंदुओं से बातचीत करने की भी पेशकश की। उन्होंने का इस्राइली निदेशक को कश्मीरी हिंदुओं से बातकर सच्चाई को जानना चाहिए।

भाजपा नेता अमित मालवीय ने इस्राइली फिल्ममेकर की ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर टिप्पणी की तुलाना हिटलर के शासन में लाखों यहूदियों की हत्या से की। उन्होंने कहा, लंबे समय तक लोगों ने शिंडलर लिस्ट जैसी फिल्म को भी प्रचार बताया था.

गोवा में आयोजित हुए 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएफएफआई) के आखिरी दिन कश्मीर फाइल्स की चर्चा हुई। इस दौरान जूरी के हेड व इस्राइल के फिल्म मेकर नादव लैपिड ने कहा यह एक प्रोपेगेंडा फिल्म है।

नादव ने कहा, ‘इस फिल्म को देखकर हम सभी हैरान और परेशान थे। यह एक भद्दी फिल्म है। यह फिल्म एक प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के एक कॉम्पटेटिव सेक्शन के लिए सही नहीं है।’ अभिनेता ने लिखा, ‘झूठ का कद कितना भी ऊंचा क्यों ना हो.. सत्य के मुकाबले में हमेशा छोटा ही होता है..’।