Monday , October 28 2024

मैनपुरी में किसकी होगी जीत? कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना

ब्यूरो अंकित कुमार।मैनपुरी। मैनपुरी लोकसभा उपुचनाव के नतीजे कल शाम तक घोषित हो जाएंगे। इस चुनाव पर पूरे प्रदेश की नजर है। सुबह आठ बजे से सबसे पहले पोस्टल बैलेट मतपत्रों की गिनती राजपत्रित अधिकारियों द्वारा की जाएगी। मतगणना पूरी तरह पारदर्शी तरीके से कराई जाएगी। मतगणना की वीडियोग्राफी होगी।

मतगणना के लिए प्रत्येक पंडाल में 14-14 टेबल लगाई गई हैं। पोस्टल बैलेट, ईटीपीबीएस की गणना के लिए 28 टेबल लगाई गई हैं। टेबल पर प्रत्येक उम्मीदवार का एक एक गणना अभिकर्ता मौजूद रहेगा। प्रत्येक पंडाल में वीडियो ग्राफर मौजूद रहकर गणना प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे। सीसीटीवी कैमरे 360 डिग्री पर कवर करेंगे। पूरा गणना पंडाल सीसीटीवी की जद में रहेगा। मतगणना पूरी तरह निष्पक्षता और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए प्रेक्षक मतगणना स्थल पर मौजूद रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्धसैनिक बलों के जवान, पीएसी के जवान मौजूद रहेंगे। स्ट्रंग रूम खोलते समय प्रत्याशी तथा उनके निर्वाचन अभिकर्ता मौजूद रहेंगे।

नवीन मंडी गेट का निरीक्षण करते एसपी व अन्य अधिकारी

*जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण* 

इससे पूर्व बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामजी मिश्र, सहायक रिटर्निंग अधिकारी नवोदिता शर्मा, अंजलि सिंह, आर.एन.वर्मा, गोपाल शर्मा, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण सुधीर कुमार मौजूद रहे।

*इस तरह मिलेगा प्रवेश*

मतगणना पंडाल में प्रवेश करने के लिए भी प्रक्रिया तय हुई है। गेट नंबर एक से अधिकारी, गणना कार्मिक, मीडियाकर्मी प्रवेश करेंगे। गेट नंबर तीन से सभी विधानसभाओं के गणना अभिकर्ता प्रवेश करेंगे। गणना कार्मिकों, गणना अभिकर्ताओं, प्रत्याशियों, निर्वाचन अभिकर्ताओ, अधिकारियों, पत्रकारों के प्रवेश के बाद दोनों गेट बंद कर दिए जाएंगे।

*यह रहेगी सुरक्षा*

स्ट्रांग रूम से लेकर गणना पंडाल तक ईवीएम को सीपीएमएफ के सुरक्षा घेरे में पहुंचाने की व्यवस्था होगी। स्ट्रांगरूम, गैंगवे, गणना पंडाल द्वार पर केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेगें।

*नो मैन जोन बनाया गया*

मंडी परिसर, परिसर के आसपास के क्षेत्र को नो मैन जोन घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में जो भी अनाधिकृत व्यक्ति मिलेगा या किसी के द्वारा कानून व्यवस्था बिगाडने की कोशिश की जाएगी, तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।