Sunday , October 27 2024

दिव्यांगों और नागरिकों के अधिकारों का ज्ञान सबके लिए जरूरी:अनीता

फोटो:- हवेलिया गांव में बच्चों के बीच संबोधित करतीं सेंट पीटर्स कॉलेज की सिस्टर अनीता जैन

जसवंतनगर (इटावा)। सेंट पीटर्स इंटर कॉलेज जसवंतनगर की हिंदी विषय की शिक्षिका अनीता जैन को समाज कल्याण विभाग की समाज कल्याण समिति इटावा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता दिवस और मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष में बच्चों और समाज को प्रेरित करने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया ।

ज्ञातव्य है कि 3 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता दिवस तथा 10 दिसंबर को मानव अधिकार दिवस था।

औरैया जनपद के हवेलीया गांव में अनीता जैन ने बड़ी संख्या में एकत्रित बच्चों और लोगों को दिव्यांग बच्चों के अधिकार बताएं तथा कहा कि विकलांगता कोई अभिशाप नहीं है, बल्कि ईश्वरीय देन है ।यदि हम सब एकजुट होकर दिव्यांगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं और उन्हें सपोर्ट करें, साथ उन्हें सुविधाएं प्रदान करें, तो यह दिव्यांगजन समाज और बच्चों को मुख्यधारा में काफी ऊंचाई पर पहुंचाएगी।इससे पूरे समाज को लाभ होगा। उन्होंने कई उदाहरण दिए कि दिव्यांग बच्चों ने बड़े होकर देश की कितनी बड़ी सेवा की है।

उन्होंने मानवाधिकार दिवस को लेकर बताया कि हमारे संविधान में हर नागरिक के अधिकार सुरक्षित हैं। हमें अपने अधिकार जानने चाहिए साथ ही अपने अधिकारों के साथ-साथ देश सेवा के लिए भी समर्पित रहना चाहिए ।यदि कहीं भी किसी भी व्यक्ति के साथ अन्याय अनाचार हो रहा है ,तो उसकी मदद करना भी हम सबका मानवाधिकार है।

इस कार्यक्रम में सेंट पीटर्स के फादर रोशन ,सिस्टर विमला, समिति की ज्योति दीदी ,उषा कुमारी, पूजा सिंह के अलावा ग्राम प्रधान हवेलिया भी मौजूद रहे। सबने उद्बोधन के बाद बच्चों को प्रेरित करने के साथ-साथ वक्ता अनीता जैन का सम्मान किया।

*वेदव्रत गुप्ता