Sunday , October 27 2024

कट्टरपंथियों के निशाने पर आया अहमदी समुदाय, इबादत स्थल की दो मीनारें गिराई

 पाकिस्तान में अहमदी समुदाय कट्टरपंथियों के निशाने पर है। देश में इस समुदाय पर लगातार कहर बरपाया जा रहा है और सरकार तमाशा देख रही है। पुलिस ने कथित तौर पर कुछ मौलवियों के इशारे पर पंजाब प्रांत में अल्पसंख्यक अहमदी समुदाय के इबादत स्थल की दो मीनारें गिरा दी हैं।

पुलिस की एक टुकड़ी ने आठ दिसंबर को लाहौर से लगभग 80 किलोमीटर दूर गुजरांवाला के बागबानपुरा इलाके को घेर लिया और अहमदी इबादत स्थल की मीनारों को ध्वस्त कर दिया।आमिर महमूद ने सोमवार को बताया, ‘पुलिस ने स्थानीय मौलवियों के इशारे पर काम किया, जिन्होंने मीनारों को नहीं गिराए जाने पर अहमदी उपासना स्थल पर हमला करने की धमकी दी थी।’ पाकिस्तान में कानून के तहत, अहमदी समुदाय मीनारों का निर्माण नहीं कर सकता है और न ही अपने इबादत स्थल को मस्जिद कह सकता है।

 अहमदियों ने धार्मिक चरमपंथियों के प्रकोप से बचने के लिए मीनारों को आम लोगों की नजरों से छिपाने के लिए चारों ओर इस्पात की चादरें लगा दी थीं। महमूद ने कहा, ‘अहमदी समुदाय पुलिस की न्यायेतर कार्रवाई की निंदा करता है। अहमदिया इबादत स्थल को अपवित्र करने वाले पुलिस अधिकारियों की ऐसी बर्बर कार्रवाई स्वीकार्य नहीं है।’