Sunday , October 27 2024

High Blood Pressure को करना हैं कण्ट्रोल तो आज ही जाने ये उपाए

ब्लड प्रेशर ज्यादा होना एक खतरनाक समस्या हो सकती है. इसके कारण दिल का दौरा, स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति खड़ी हो सकती है. अक्सर आप इंटरनेट पर हाई ब्लड प्रेशर से बचने के उपाय खोजते होंगे, हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत नीचे कैसे लाया जा सकता है.

वैसे को ब्लड प्रेशर का लेवल आपकी उम्र, फिजिकल एक्टिवीटी और सेहत पर निर्भर करता है. आमतौर पर ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रेंज 120/80 माना जाता है. अगर आपका ब्लड इससे रेंज से ज्यादा है तो कम करने के लिए नीचे बताए गए उपायों को आप अपना सकते हैं.

बीपी हाई होने पर सबसे पहले गहरी सांसें लेना शुरू करें और दो सेकेंड के लिए सांस को होल्ड करें.  अक्सर तनाव के कारण शरीर का ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है. यह तनाव शारीरिक या फिर मानसिक भी हो सकता है. इसलिए, जब आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो बिस्तर पर लेटकर कुछ देर आराम करें.

गर्म पानी से नहाने से भी शरीर का हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. ऊपर बताए गए दोनों उपायों से बीपी कंट्रोल नहीं हो रहा है तो गर्म पानी से जरूर नहाएं. इससे मसल्स और नसों से तनाव कम होगा और खून का फ्लो अच्छा होगा. ध्यान रखें कि अगर आपका ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ गया है