Monday , October 28 2024

दिल्ली पब्लिक स्कूल में हुआ वार्षिक खेल समागम का रंगारंग शुभारंभ

डीपीएस स्कूल इटावा में दो डिप्टी खेल समागम का उद्घाटन करते डीआईओएस राजू राणा साथ में चेयरमैन विवेक यादव। स्कूल के बच्चे स्वागत गीत और परेड प्रस्तुत करते

इटावा, 17 दिसंबर। दिल्ली पब्लिक स्कूल, इटावा में शनिवार से दो दिवसीय वार्षिक खेल समागम आरंभ हो गया। प्रथम दिवस का आगाज बड़ी ही भव्यता के साथ शुरू हुआ। स्कूल कैंपस को दुल्हन की तरह सजाया गया । इन दो दिवसीय खेलों का समापन रविवार को होगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता बॉक्सर मैडम मैरीकॉम पधारेंगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक इटावा राजू राणा ने समागम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन, खिलाड़ियों से परिचय के साथ किया।

मुख्य अतिथि का स्वागत दिल्ली पालिक स्कूल के चैयरमैन डॉ विवेक यादव, वाइस चेयरमैन डॉ प्रीति यादव तथा प्रिंसिपल भावना सिंह ने बुके भेंट कर किया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि आकांक्षा अग्निहोत्री भी मौजूद थीं , उन्होंने भी संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन किया।

इस मौके पर विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुति के बाद प्री- प्राइमरी के नन्हें मुन्ने बच्चों ने मनमोहक डांस प्रस्तुत कर सभी उपस्थित अभिभावकों का मन मोह लिया। कक्षा एक व दो की छात्राओ द्वारा सुन्दर डांस परफॉर्मेंस (बार्बी गर्ल) प्रस्तुत की गई। कक्षा 3 और 4 के बच्चों द्वारा गेंगम स्टाइल में सुंदर डांस प्रस्तुत किया गया।

कक्षा 5 के बच्चों ने बूमरो बूमरो (कश्मीरी गाने) पर नृत्य प्रस्तुत किया गया । कक्षा 6 की छात्राओ ने बीहू डांस (असम नृत्य) प्रस्तुत किया गया। वहीं कक्षा 11 और 12 के बच्चों द्वारा प्रस्तुत भांगड़ा डांस ने (पंजाबी नृत्य) ने समा ही बांध दिया।

डीपीएस के चैयरमैन डॉ विवेक यादव ने कहा कि,जो भी बच्चे आज इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर रहे है , उन्हें मैं बधाई व शुभकामनाएं देता हूं, क्यों कि कल इनमे से ही कुछ बच्चे भविष्य में अच्छे डॉक्टर, इंजिनियर और वैज्ञानिक भी बनेंगे । उन्होंने आगे कहा की मेरा विश्वास है कि कुछ बच्चे बेहतरीन खिलाड़ी बनकर और अपने देश और विद्यालय का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की कि,बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेलने के लिए भी अवश्य प्रेरित करें। ताकि पढ़ाई के साथ उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी मजबूत हो।

फ्लैग होस्टिंग डीपीएस के थीम सॉन्ग के साथ हुई। टॉर्च सेरेमनी के बाद बच्चों ने मुख्य अतिथि के समक्ष जोरदार अनुशासित मार्च पास्ट किया। सामूहिक रूप से कर्तव्य और निष्ठा की शपथ ली।

प्रिंसिपल भावना सिंह ने समागम में पधारे सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया। अतिथियों द्वारा शांति के प्रतीक सफेद कबूतरों एवम एकता में अनेकता के प्रतीक रंग बिरंगे गुब्बारों को खुले आसमान में छोड़ा। मुख्य अतिथि ने वार्षिक खेल समागम के शुभारंभ की विधिवत घोषणा की।

मुख्य अतिथि राजू राणा ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज बड़े ही हर्ष का विषय है कि,इटावा जैसे जनपद में आपको विश्वस्तरीय सुविधाओ से युक्त स्टेडियम खेलने के लिए सहज रूप से उपलब्ध है। जो एक गौरव की बात है। आज इटावा में ही डीपीएस इटावा जो आपको सुविधाएं दे रहा हैं ,यह भी आपके लिए भी गर्व का विषय है। कल आप में से ही कोई बच्चा भी बड़ा खिलाड़ी भी अवश्य बनेगा। रविवार को इसी विद्यालय कैंपस में विश्व विजेता अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग का एक बेहद बड़ा नाम मैडम मेरीकॉम से भी मिलने का मौका मिलेगा। यह सभी बच्चो के लिए एक अनोखा खास अनुभव भी होगा।

प्रथम दिवस पर रिले रेस,बॉल क्लेक्टिंग रेस (विजकिड्ज़),बन्नी रेस (विजकिड्ज़), हर्डल रेस सहित रेडी टू स्कूल रेस, सेक रेस,जैकेट रेस,थ्री लेग्ड रेस सहित 50 मीटर रेस संपन्न हुई। इन गेम्स में स्कूल के चार हाउस के बच्चों ने सहभागिता की। जिसमे एमरल्ड हाउस,रूबी हाउस,सफायर हाउस एवम टोपाज हाउस प्रमुख रहे। सभी गेम्स में सफायर हाउस की टीम सर्वाधिक 60 अंक लेकर प्रथम रही।

अंत में विभिन्न विजेता बच्चों को मुख्य अतिथि द्वारा वार्षिक पुरुस्कार देकर सम्मानित किया गया।

*वेदव्रत गुप्ता