Sunday , October 27 2024

जलभराव के कारण नगला नरिया गांव में लोगों का जीवन दुष्कर

फ़ोटो: ग्राम नगला नरिया में सड़क पर जलभराव

जसवंतनगर(इटावा)।यहां के नगला नरिया गांव में मुख्य सड़क से लेकर गलियों तक में जलभराव की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है। इसकी जानकारी अधिकारियो तक को है, मगर समस्या का निदान नही हो रहा है।

हालात यह है कि पानी की निकासी न होने के कारण घरों से निकलने वाला कीचड़ युक्त पानी नालियो से ओवर फ्लो होकर सड़क और गलियों पर बहता रहता है।

लोगों और घरों से आने जाने वाले छोटे छोटे बच्चों और बुजुर्गों सहित महिलाओं पुरुषों व राहगीरों को गंदे पानी में से होकर गुजरना पड़ रहा है।

ग्रामीण कैलाश, अशोक, विनोद, प्रशांत, सुशीला देवी, सरिता, गीता, गुड्डी, ने बताया कि जलनिकासी के लिए ग्राम समाज में तालाब की शक्ल में गड्ढे थे, उक्त भूमि पर अबैध अतिक्रमण कर दबंगों ने कब्जा कर लिया है। जिससे जलनिकासी बंद हो गई है।

जलभराव रहने से क्षेत्र में संक्रामक रोग फैलने का खतरा मंडराता रहता है । पिछले कई वर्षों से यह समस्या है ,लेकिन अब ज्यादा बढ़ गई है । ग्रामीणो ने इस समस्या से निजात के लिए कई बार खंड विकास अधिकारी से लेकर जिलाधिकारी तक से शिकायत की गई,लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।और समस्या जस की तस है। है।

जिस मार्ग पर जलभराव रहता वह व्ययस्तम है। रोज सैकड़ों की संख्या में दो पहिया वाहन व चार पहिया वाहनों सहित राहगीरों का अवागमन होता है कई बार तो लोग।और वाहन फिसल जाते हैं,जिससे उनके चोटें आतीं और कपड़े गंदे होते हैं। मकानों के पास जलभराव से इनमे। गरकी की स्थिति है तथा दीवारों मे दरारें आने का खतरा बन गया है।

खंड विकास अधिकारी प्रतिभा शर्मा का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है, इस समस्या का जल्द समाधान कराया जाएगा।

*वेदव्रत गुप्ता