Sunday , October 27 2024

कोहरे ने सारे रिकॉर्ड तोड़े, टेंपरेचर कुछ सुधरा

फोटो:-रविवार की सुबह नेशनल हाइवे पर छाया तेज कोहरा और रेंगते वाहन

जसवन्तनगर(इटावा)। इस बार सर्दी नए नए रंग दिखा रही है। रविवार को हालांकि टेंपरेचर में कुछ चढ़ाव यानि 4-5 डिग्री में मध्य था। मगर कोहरे ने इस वर्ष के अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। सुबह 7 बजे हाईवे और ग्रामीण क्षेत्रों में दृश्यता केवल 20-25 मीटर तक ही रह गई थी।

यहां नेशनल हाईवे पर इस वजह से या तो वाहनों का आवाजाही थमी हुई थी या वाहन रेंग-रेंग कर चल रहे थे दोपहिया वाहनों के संचालकों की तो हिम्मत ही नहीं पड़ रही थी कि वह रोड पर निकल सके। यहां जसवंतनगर-सैफई रोड पर मरीजों को ले जाने वाले टेंपो भी आज सुबह तक इक्का-दुक्का ही चले।

भारी कोहरे के कारण जो किसान सुबह उठकर दिशा मैदान और अपने खेतों को देखने जाते थे वह भी सिर पर अंगोछा बांधे जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। शनिवार शाम हवा रुक गई थी और पश्चिमी विच्छोह की हवाएं बादलों में ऊपर ऊपर ठंडक और शीततलहरी बहा रही थी,इस वजह से किसानों में बेचैनी थी कि रात में कहीं पाला न पड़ जाए। आमतौर पर सुबह टहलने वाले लोग भी याद आज सुबह सड़कों पर नहीं दिखे। वरना यहां के रेल मंडी स्थित ओवर ब्रिज पर टहलने वालों की आवाजाही देखते ही बनती थी।

जसवंत नगर क्षेत्र में आलू का रकबा काफी ज्यादा है ।किसानों का कहना है कि सर्दी चाहे जितनी भी पडे, मगर पाला नहीं पड़ना चाहिए। ज्यादा सर्दी से तो आलू उत्पादन बढ़ेगा, मगर पाला पड़ने से झुलसा रोग लगने की आशंका है। इससे जमीन में बढ़ रहा आलू या तो खराब हो जाएगा अथवा आलू के साइज पर असर पड़ेगा।

इन दिनों आलू खेत में या तो बढ़ रहा है अथवा पक रहा है 15 दिनों बाद भले ही मौसम में कोई बड़ा उतार-चढ़ाव आ जाए ,मगर आलू की फसल पर कोई असर नहीं पड़ेगा बशर्ते तेज बरसात न हो। तेज सर्दी से गेहूं की फसल भी लाभान्वित होगी ।किसान हल्की महावट का भी इंतजार कर रहे है, यदि महावट हो जाती है ,तो वह गेहूं के लिए अमृतवर्षा होगी।

विभिन्न मौसम जानकारी देने वाले सूत्रों के मुताबिक मौसम का हाल अभी14 जनवरी तक ऐसे ही चलने वाले है। आज रविवार को 12 बजे के आसपास धूप खिल गई, जिससे लोगों को राहत महसूस हो रही थी। जानकार बताते हैं कि यह धूप अगले दिन और कोहरा बढ़ेगा, वशर्ते शाम को या रात में हवा न चले।

*वेदव्रत गुप्ता