Sunday , October 27 2024

डीपीएस इटावा की सौम्या दीक्षित ने नेशनल जूडो में जीता सिल्वर मैडल

फोटो- डीपीएस इटावा की छाता सौम्या दीक्षित इनसेट में। सम्मानित करते डॉक्टर विवेक यादव और प्रिंसिपल भावना सिंह

इटावा,13 जनवरी। दिल्ली पब्लिक स्कूल इटावा की छात्रा सौम्या दीक्षित ने सीबीएसई बोर्ड की नेशनल जूडो चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इटावा जिले का नाम गौरवान्वित करते एक इतिहास रचा है।

7 जनवरी से 22 जनवरी तक इंडियन मॉडर्न स्कूल सोनीपत, हरियाणा में सम्पन्न हुई सीबीएसई नेशनल जूडो चैंपियनशिप में जनपद इटावा के डीपीएस की कक्षा 10 की यह छात्रा सौम्या दीक्षित ने 40 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मैडल जीता है। दिल्ली पब्लिक स्कूल इटावा की यह एक बड़ी उपलब्धि है।

विदित हो कि सौम्या ने जोनल जूडो प्रतियोगिता में पहले अपने ही भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।इससे वह नेशनल जूडो प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई हुई थी।

डीपीएस इटावा के 14 अन्य बच्चों ने पिछली जोनल चैंपियनशिप में अलग अलग भार वर्ग में विभिन्न मेडल अपने अपने नाम किए थे। 5 बच्चों ने गोल्ड और 2 ने सिल्वर अपने नाम किए थे।

ज्ञात हो कि जनवरी माह में इस नेशनल जूडो चैंपियनशिप में भारत देश से बाहर खाड़ी देश यू ए ई आदि के लगभग 1000 छात्र छात्राएं भी प्रतिभाग करने आए थे। विदित हो कि,सीबीएसई

की प्रत्येक नेशनल प्रतियोगिता में विश्व भर से सीबीएसई स्कूल के विभिन्न छात्र छात्राएं प्रतिभाग करते है।

इस वर्ष की प्रतियोगिता में जूडो कोच प्रभाकर सिंह व जूडो मैनेजर सृष्टि सिंह भी सौम्या के साथ एज ए कोच गए थे।

कालेज की प्रिंसिपल भावना सिंह ने बताया है कि,विद्यालय परिसर में बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ नियमित रूप से खेलाभ्यास कराया जाता है ताकि पढ़ाई के साथ साथ बच्चे राष्ट्रीय ,अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर जीवन में आगे बढ़कर अपने देश, प्रदेश, जनपद और कालेज का नाम रोशन कर सकें। डीपीएस इटावा के स्थापना वर्ष से ही कई छात्र छात्राएं विभिन्न खेलों में प्रतिवर्ष ही नेशनल प्रतियोगिता में कई मैडल अपने नाम करते चले आ रहे है। जिनमे बैडमिंटन,जूडो,स्केटिंग आदि खेल प्रमुख है।

सौम्या की इस विशिष्ट उपलब्धि पर विद्यालय की प्रिंसिपल भावना सिंह सहित चेयरमैन डॉ विवेक यादव व वाइस चेयरमैन डॉ प्रीति यादव,जूडो कोच एवम् क्रीड़ा प्रभारी रेहान अजीज ने उज्जवल भविष्य के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

*वेदव्रत गुप्ता