Sunday , October 27 2024

नवविवाहिता की मौत: पति,सास, ननद,और चचिया ससुर पर मुकद्दमा

फोटो:फाइल फोटो शिखा

जसवंतनगर(इटावा)। शुक्रवार को जसोहन मौजा के नगला कैशोराय में एक विवाहिता के शरीर में आग लगने और इलाज दौरान सैफई पीजीआई में उसकी मौत हो जाने को लेकर मृतका के मायके वालों ने दहेज हत्या का मुकदमा चार ससुरालियों के विरुद्ध दर्ज कराया है।

उन्होंने आरोप लगाया है कि उस की बेटी की शादी के उपरांत से ही ये ससुरालीजन दहेज में अतिरिक्त डेढ़ लाख रुपए ,सोने की चैन और मोटरसाइकिल आदि लाने को लेकर उसका उत्पीड़न कर रहे थे।

नगला केशोराय गांव में हाल ही की विवाहित एक युवती शिखा(21 वर्ष)पत्नी सूरज सिंह कल आग से 70 प्रतिशत झुलसी हुई अपने घर में मिली थी। वह जब आग की लपटों में घिरी हुई थी,तब पड़ोसियों ने उसे बचाते जसवंत नगर पुलिस को सूचना दी थी ।पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे पहले इटावा जिला अस्पताल भेजा था।बाद में गंभीर हालत के चलते शिखा को सैफई पीजीआई के लिए रेफर किया गया था। मगर उसकी वहां शाम को ही मौत हो गई थी।

पुलिस सूचना पर देर शाम ही मृतका के पिता दिनेश कुमार निवासी ग्राम नगरिया पोस्ट चितायीन ,थाना किशनी,जनपद मैनपुरी आदि मायके पक्ष के लोग पहुंच गए थे। उन्होंने अपनी बेटी की मौत को लेकर थाना जसवंतनगर में तहरीर दी गई कि उसकी बेटी की शादी 10 मई, 2022 को नगला केसोराय निवासी रामनरेश के पुत्र सूरज सिंह के साथ हुई थी। शादी में भरपूर दहेज दिया गया था, फिर भी शादी के तुरंत बाद ही उसकी बेटी का उत्पीड़न पति सूरज, सास विनीता, ननंद ज्योति, चचिया ससुर करू पुत्र कौशराम आदि करने लगे व अतिरिक्त दहेज में डेढ़ लाख रुपए मोटरसाइकिल सोने की जंजीर मांगते हुए उसके साथ मारपीट और उसे जान से मारने की धमकी देते थे। इस बात को लेकर कई बार पंचायतें भी हुईं। इसके बावजूद कल शुक्रवार को इन ससुरालियों ने मेरी पुत्री को आग लगाकर जान से मार दिया और फरार हो गये हैं।

थाना प्रभारी जसवंत नगर मुकेश सोलंकी ने बताया है कि मायके वालों की तहरीर पर पति, सास, ननंद और चचिया ससुर के विरुद्ध धारा 498 ए, 304 बी तथा दहेज अधिनियम की धाराओं के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की तफ्तीश क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर अतुल प्रधान करेंगे।

*वेदव्रत गुप्ता