Sunday , October 27 2024

शिवपुराण प्रशस्त करता है, धर्म और ज्ञान-वैराग्य का मार्ग :सूरज कृष्ण

फ़ोटो: खटखटा बाबा की कुटिया पर शिव महापुराण की कथा सुनाते आचार्य सूरज कृष्ण महाराज।

जसवंतनगर (इटावा)। इस कलयुग में शिव पुराण ज्ञान वैराग्य और धर्म का मार्ग प्रशस्त करता है। पवित्र शिव पुराण के श्रवण से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

यह गूढ़ ज्ञान यहां नगर के सुप्रसिद्ध धर्मस्थल खटखटा बाबा की कुटिया पर सोमवार से आरंभ हुई शिव महापुराण कथा के पहले दिन प्रवचन करते कथावाचक आचार्य सूरज कृष्ण जी महाराज ने कही है।

उन्होंने कहा कि शिवपुराण की कथा सुनने से चित्त की शुद्धि व मन निर्मल हो जाता है। शुद्ध चित्त में भगवान शिव व पार्वती का वास होता है कथा का श्रवण मानव जीवन के लिए अत्यधिक लाभकारी है। कथा भव-बंधन रूपी रोग का निवारण और नाश करती है। भगवान शिव की यह कथा न केवल प्रत्येक प्राणी को सुननी चाहिए, बल्कि सुनकर हृदय से इसका मनन भी करना चाहिए। पहली बार मदभागवाद कथा की बजाय भगवान शिव की कथा महा शिवपुराण कथा, सुनकर श्रोता और भक्त मंत्रमुग्ध हो गए। हर-हर महादेव के जयघोष से कथा पंडाल गुंजायमान हो उठा ।

पहले दिन कथा के अंत में भगवान भोले भंडारी की ‘शिव आरती’ और प्रसाद वितरण किया गया,जो नियमित चलेगा।

कथा 24 जनवरी तक चलेगी और 26 जनवरी को पूर्णाहुति तथा भंडारा का आयोजन किया जाएगा। इस कथा का आयोजन वसंत महोत्सव के पावन अवसर पर कुटिया के महंत बाबा मोहन गिरी महाराज द्वारा नगरवासियों के जनसहयोग से आयोजित किया गया है। कथा के पहली पहले दिन से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटनी शुरू हो गई।

इस शिवमहापुराण कथा में यज्ञपति की भूमिका में पंकज पुरवार तथा उनकी धर्मपत्नी साधना पुरवार मौजूद रह रहे है।यज्ञ रोज सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलता है। कथा दोपहर 2 से सायं 6 बजे तक प्रतिदिन आयोजित होगी।

*वेदव्रत गुप्ता