Sunday , October 27 2024

नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से बेसिक शिक्षा कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता 

फोटो -नाटक प्रस्तुत करते कलाकार और उसे देखते अभिभावक और बच्चे

जसवंतनगर (इटावा)। समग्र शिक्षा के तत्वाधान में “स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर इक्विटी”के तहत सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा पूरे प्रदेश में नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग और समग्र शिक्षा के कार्यक्रमों और योजनाओं के प्रति जन जागरूकता काअभियान चलाया जा रहा है।

इटावा जिले के जसवंतनगर क्षेत्र के निलोई में नुक्कड़ नाटकों का जन जागरूकता युक्त आयोजन किया गया। जिसे देख लोग दंग रह गए और शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों की सराहना की

जिला समन्वयक बालिका शिक्षा विनय तिवारी ने इस कार्यक्रम के विषय में बताया कि जनपद के प्रत्येक विकास खंड में 5 से 6 स्थानों पर नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया जा रहा है।प्रतिदिन दो स्थानों पर नाटक आयोजित होते है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग और समग्र शिक्षा द्वारा कानपुर की “श्रीमंत आस्था सेवा संस्थान” नामक संस्था का चयन जनपद में इन नाटकों के प्रदर्शन के लिए किया गया है। उक्त संस्था द्वारा जनपद में 18 जनवरी से 12 फरवरी तक कार्यक्रम प्रदर्शित किए जाएंगे “बुनियाद”,”शिक्षा धन” तथा “आशा किरण” जैसे नाटकों के माध्यम से बेसिक शिक्षा तथा समग्र शिक्षा की योजनाओं पर “निपुण भारत”, “ऑपरेशन कायाकल्प”, “डी बी टी”, “बालिका शिक्षा”, “शारदा” और “समर्थ एप” के प्रति प्रचार-प्रसार और जन जागरूकता इन नाटकों का मुख्य उद्देश्य है। विकास खंड जसवंतनगर से खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा श्री जितेंद्र यादव एकेडमिक रिसोर्स पर्सन को इन कार्यक्रमों के लिए नोडल नामित किया गया है जिनके द्वारा प्रदर्शित किए जाने वाले कार्यक्रमों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा रही है।नुक्कड़ नाटकों के प्रदर्शन के दौरान विद्यालय के स्टाफ के साथ साथ ए आर पी जितेंद्र यादव भी उपस्थित रहे।

*वेदव्रत गुप्ता