Sunday , October 27 2024

तहसील प्रशासन ने टकपुरा गांव दस एकड जमीन अवैध कब्जे से करायी मुक्त

फोटो: अवैध कब्जा हटवाता तहसील प्रशासन

जसवंतनगर(इटावा)। यहां के तहसील प्रशासन ने गुरुवार को बड़ी कार्यवाही करते कई बर्षो से अवैध कब्जे की शिकार दस एकड यानि 50 बीघा से अधिक भूमि को दबंगों के अवैध कब्जे से मुक्त करा दिया। चारागाह ,खेलकूद ,शमशान आदि के लिये सुरक्षित इस भूूमि पर खडी सरसो ,गेंहू आदि की फसले टेक्टर से जुतवाकर जमीन साफ कर दी।

टकपुरा सराय जलाल मे चारागाह भूूमि संख्या 414 खेलकूूद मैदान के लिए सुरक्षित थी, संख्या 412 शमशान की, भूमि संख्या 509 एवं बंजर भूूमि संख्या 510 जिसका रकवा लगभग 50 बीघा से अधिक है। उक्त जमीनों पर बीते कई बर्षो से लोग अवैध रूप से कब्जा करके उस पर खेती कर रहे थे।

शासन द्वारा हाल ही मे गौशालाओ के निरीक्षण के लिये नोडल अधिकारी भेजे गये थे। नोडल अधिकारी ने विशेष तौर से चारागाह की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के निर्देश दिये थे ,ताकि उक्त जमीनों पर चारा उगा कर गौशालाओ की व्यवस्था को ठीक किया जा सके।

तहसीलदार प्रभात राय ने बताया कि उक्त जमीनों पर अवैध कब्जे की शिकायत रामअवतार यादव पूर्व प्रधान जैनपुर नागर ने सुशासन सप्ताह के अंन्तर्गत जिलाधिकारी एवं उपजिलाधिकारी से लगातार की जा रही थी। उपजिलाधिकारी ज्योत्सना बंन्धु ने राजस्व टीम को गठित कर उक्त को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के सख्त निर्देश दिये थे।

तहसीलदार प्रभात राय ,नायब तहसीलदार अवनीश कुमार, लेखपाल अनूप यादव ,जहीर खांन आदि मौके पर पहुंचे। पहले कब्जायुक्त भूूमि का सीमाकंन किया, फिर उसके बाद टेक्टर से खडी गेंहू तथा सरसो की फसल जुतवाकर नष्ट कर दी। अवैध कब्जे से मुक्त कराते समय कब्जाधारियो के मध्य नोकझोक भी हुई है। लेकिन टीम के साथ मौजूद पुलिस बल के कारण कब्जाधारियो की एक नही चली। तहसीलदार ने अवैध कब्जा करने वाले बीरेन्द्र सिंह ,राहुल दुबे ,सरमन सिंह ,राकेश ,रघुराज सिंह ,कोमल सिंह ,अजीत सिंह आदि को कडी चेतावनी देते हुये कहा कि यदि भविष्य मे कब्जा करने का प्रयास किया गया, तो कडी कार्यवाही अमल मे लायी जायेगी।

*वेदव्रत गुप्ता