Sunday , October 27 2024

एयरो इंडिया 2023: HAL ने एचएलएफटी-42 से हटाई बजरंगबली की तस्वीर, ये हैं बड़ी वजह

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मंगलवार को बेंगलुरू में आयोजित एयरो इंडिया 2023 में प्रदर्शित ‘हिंदुस्तान लीड इन फाइटर ट्रेनर (एचएलएफटी)-42’ से बजरंगबली की तस्वीर हटा दी है।

एशिया के सबसे बड़े एयर शो के पहले दिन यानी सोमवार को बीच HAL द्वारा विकसित किए गए इस विमान की खूब चर्चा हुई थी। इसके चर्चा में रहने का कारण एचएलएफटी-42 के वर्टिकल फिन पर हनुमान जी का चित्र था। हनुमान जी के चित्र के साथ ही इसपर ‘The Strom is Coming’ लिखा गया था।

उन्होंने बताया कि एचएएल का एक विमान एचएफ-24 मारुत हुआ करता था। मकसद विमान की ताकत दिखाना था। इसके अलावा इसमें कुछ नहीं था।एचएएल ने सोमवार को पहली बार एयरो इंडिया में स्केल मॉडल एचएलएफटी-42 को शो ऑफ किया।

कंपनी ने बताया था कि HLFT-42 ‘अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक ट्रेनर’ है। सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए एरे, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, इन्फ्रारेड सर्च और फ्लाई बाय के साथ ट्रैक जैसे अत्याधुनिक एवियोनिक्स के साथ आधुनिक लड़ाकू विमान प्रशिक्षण में “महत्वपूर्ण भूमिका” निभाएगा। वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने उद्घाटन समारोह में गुरुकुल फॉर्मेशन का नेतृत्व किया और फाइटर जेट से उड़ान भरी।