Sunday , October 27 2024

अंकुर कोल्ड के भंडारण मुहूर्त में जुटे भारी संख्या में आलू उत्पादक किसान

फोटो: अंकुर कोल्ड स्टोरेज के भंडारण मुहूर्त में हवन पूजन करते लोग

जसवंतनगर ( इटावा)। कोल्ड स्टोरों मेंआलू भंडारण का सीजन बाकायदा आरंभ हो गया है। यहां क्षेत्र में स्थित दो दर्जन से ज्यादा शीतग्रहों में आलू का भंडारण मुहूर्त शुरू हो गए हैं ।

दरअसल में 20 दिन पूर्व हुई बरसात ने आलू की खुदाई लेट कर दी है। इस वजह से कोल्ड स्टोरेज में आलू की आवक अभी तेजी से शुरू नहीं हुई है। फिर भी कोल्ड स्टोर मालिक अपने भंडारण मुहूर्त शुरू कर दिए हैं।

बुधवार को यहां हाईवे पर भावलपुर गांव के पास स्थित अंकुर कोल्ड स्टोर का भंडारण मुहूर्त हवन पूजन के साथ हुआ। नवंबर माह से बंद पड़ी प्रशीतन मशीनों को चालू कर दिया गया।

अंकुर कोल्ड स्टोर की 3 लाख से ज्यादा पैकेट आलू रखने की क्षमता है। यह कोल्ड स्टोरेज सुप्रसिद्ध पी एल फॉर्म द्वारा संचालित है। इसके प्रोपराइटर मनोज यादव “गोपी” ने बताया है कि उनके कोल्ड स्टोर का ट्रेक रिकॉर्ड काफी अच्छा है। जब से यह कोल्डसरेज संचालित हुआ है तब से किसान और व्यापारी कोल्ड स्टोर में भंडारित आलू की निकासी क्वालिटी से बेहद संतुष्ट रहे है। इसी वजह से जबसे कोल्ड स्टोरेज स्थापित हुआ है, कोल्ड स्टोर में पूरी क्षमता से भंडारण होता है। बुधवार को पहले दिन भंडारण मुहूर्त में ही कम से कम 60 ट्रॉली आलू किसान भंडारण के लिए लेकर पहुंचे। किसानों की बाकायदा अगवानी और स्वागत किया गया। उन्हें सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य दुष्यंत सिंह यादव भूरे,सुबोध यादव इंजीनियर, रविंद्र सिंह यादव विधायक, लाल कुमार, श्याम बिहारी लाल आदि मौजूद रहे।

*वेदव्रत गुप्ता