Sunday , October 27 2024

रामलीला मैदान की पंचवटी में ‘श्री रामोत्सव’ पहली मार्च को होगा

फोटो – श्री रामलीला समिति द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में जानकारी देते राजीव गुप्ता बबलू एवं अजेंद्र सिंह गौर

जसवंतनगर(इटावा)। “रामायण कानक्लेव”श्रंखला के तहत इसी एक मार्च, बुधवार को रामलीला मैदान जसवंतनगर में श्री रामोत्सव कार्यक्रम का आयोजन,सायं5 बजे से किया गया है ।

इस आशय की जानकारी रामलीला समिति जसवन्तनगर के प्रबंधक राजीव गुप्ता”बबलू”और कार्यक्रम के शासन से मनोनीत संयोजक अजेंद्र सिंह गौर ने शनिवार को एक प्रेसवार्ता में दी है।

उन्होंने बताया है कि जसवंतनगर की रामलीला विश्वधरोहर के रूप में यूनेस्को से अलंकृत है, इसी वजह से संस्कृति विभाग उ.प्र.के अयोध्या शोध संस्थान ने रामलीला समिति जसवंतनगर के संयोजन से यह कार्यक्रम यहां आयोजित कराया है। पर्यटन विभाग उ.प्र.तथा जिला प्रशासन इटावा इसमें सहयोग कर रहे है।

कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम ,राम भजन, राम भजनों पर नृत्य नाटिका,ब्रज कलाकारों द्वारा मंचीय रामलीला, अवधी होली तथा जसवंतनगर की प्रसिद्ध मैदानी राम लीला का प्रसंग आदि कार्यक्रम रखे गए हैं।

प्रदेश भर के कतिपय चुनिंदा स्थलों पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित हैं,जसवंत नगर के रामलीला मैदान की पंचवटी को भी ऐसे स्थलों में चयनित किया गया है।

प्रदेश के प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम के निर्देशन में रामलीला मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के निदेशक शिशिर तथा अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डॉ लव कुश द्विवेदी भी पधारेंगे।

*वेदव्रत गुप्ता