Friday , September 20 2024

गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आने से आपके बाल हो सकते हैं खराब

र्मियों में बालों को अतिरिक्त देख भाल की जरूरत होती है।  आर्द्रता और अधिक गर्मी बालों की सेहत को प्रभावित करते हैं। जहां ज्यादा नमी से बालों की लटों में खिंचाव आता है, वहीं तेज गर्मी और धूप से बाल सख्त और बेजान से दिखने लगते हैं।

विशेष्ज्ञों का मानना है की गर्मियों में बाल सबसे ज्यादा झड़ते हैं, गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है जिससे रुसी पैदा हो सकती है और सिर गंदा लगता है और बालों को हर दिन धोने की इच्छा होती है लेकिन रोजाना बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। गर्मियों के दौरान सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है,

जिसकी वजह से अकसर बाल दो मुंहे हो जाते हैं। अपने बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका है, उन्हें नियमित रूप से धोना और फिर अच्छे से प्राकृतिक रूप में सुखाना। यह गर्मियों में आर्द्रता से बालों को होने वाले नुकसान को कम करता है। ज्यादातर महिलाएं बालों को धोने के बाद तौलिए से लपेट लेती हैं।

बालों को धोने के लिए आपको सबसे पहले हेयर टाइप के हिसाब से शैम्पू को चुनना जरूरी होता है। शैम्पू के लिए आप हमेशा हल्का या मध्यम प्रसाधन का ही चुनाव करें। इसके बाद बालों को सही तरीके से धोना जरूरी होता है ताकि आपके बाल खूबसूरत नजर आए। हेयर टाइप के लिए बता दें कि ऑयली बालों को हफ्ते में करीब 3 बार तक धोना चाहिए।