Saturday , October 26 2024

पालिका चुनाव की घोषणा के साथ ही कई दावेदारों ने ताल ठोंकी

 

फोटो:- जसवंत नगर में पालिका अध्यक्ष पद के लिए उभरे दावेदार  क्रमशः सत्यनारायण संखवार ,सुनील जोली, राजेंद्र दिवाकर,  अजीत दिवाकर, सुनील कुमार,रामशंकर एडवोकेट, अरविंद चक उर्फ नेतू, श्याम बाबू शंखवार, डॉक्टर धर्मेंद्र कुमार
________
जसवंतनगर (इटावा)।  नगर निकाय  चुनावों की घोषणा होने साथ ही यहां पालिका अध्यक्ष और 25 सभासदों के चुनाव के लिए की सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। अध्यक्ष के लिए यहां की सीट एक बार फिर अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हुई है। 2017 में भी अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित थी। इस तरह इस बार भी यहां पालिका अध्यक्ष की कुर्सी पर कोई अनुसूचित जाति का व्यक्ति ही  विराजेगां।
         उम्मीद की जा रही थी कि इस बार नगर पालिका सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित होगी। दिसंबर में जब चुनाव स्थगित  हुआ था, तब आरक्षण में जसवंतनगर को सामान्य सीट घोषित किया गया था।
  तब घोषणा के बाद  दो दर्जन से ज्यादा नाम चुनाव तैयारियों में जुट गए थे ।इस बार जैसे ही नए तरह से आरक्षण की घोषणा हुई और जसवंत नगर की सीट फिर से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दी गई ,तो चुनाव तैयारियों में जुटे सामान्य जाति के दावेदार प्रत्याशियों के चेहरे उतर गए।
    अब अनुसूचित जाति का अध्यक्ष विराजेगा, इसलिए इस  जाति वर्ग के एक दर्जन नाम दावेदार के रूप में  उभरे हैं। ,जिनमें निवर्तमान चेयरमैन सुनील जोली, 2017 में चुनाव में दूसरे नंबर पर रहने वाले समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रहे सत्यनारायण शंखवार उर्फ पुद्दल,राजेंद्र दिवाकर,डॉक्टर प्रो धर्मेंद्र कुमार, रामशंकर एडवोकेट ,अरविंद कुमार चक उर्फ नेतू, अजीत दिवाकर, सुनील जाटव जाटव मीटर रीडर, श्यामबाबू शंखवार, जयशिव बाल्मिकी प्रमुख हैं। इसके अलावा कई और नाम  उभर रहे हैं।
चूंकि जसवंतनगर समाजवादी पार्टी का गढ़ है, इसलिए यहां ज्यादातर दावेदार समाजवादी पार्टी टिकट पाने की जुगत में है ।सपा के राष्ट्रीय महासचिव और  क्षेत्रीय विधायक शिवपाल सिंह यादव का यहां के निकाय चुनाव में काफी दखल रहता है और वह चाहते हैं कि उनकी पार्टी का ही कोई व्यक्ति पालिका अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे, इसलिए  आसन्न  चुनाव में समाजवादी पार्टी यहां अपनी प्रतिष्ठा  दांव पर लगाएगी।
  भारतीय जनता पार्टी भी गंभीरता से यहां उम्मीदवार उतारने की कोशिश में है। पार्टी चाहती है कि बहुत ही सूझ बूझ कर जसवंत नगर में प्रत्याशी उतारा जाए,ताकि भारतीय जनता पार्टी यहां की नगर पालिका अध्यक्ष  की कुर्सी पर कब्जा जमा सके। पार्टी की ओर से टिकट लेने के दावेदारों में तीन नाम अजीत दिवाकर,  श्यामबाबू शंखवार और जय शिव बाल्मिकी के अभी उभरे हैं। इन तीनों दावेदारों की अपनी जातीय संख्या यहां काफी है और भाजपा का  टिकट इनमें से किसी को मिलने पर वह काफी अच्छी लड़ाई चुनाव में लड़ सकते हैं
  चुनाव घोषणा के साथ ही यहां के 25 वार्डों के लिए भी प्रत्याशियों ने दावेदारी और दौड़-धूप शुरू कर दी है। दावेदारॉ।के नाम उभर कर सामने आने लगे है ।अब तक कोई 100 नाम  विभिन्न वार्डों के लिए  उभरे हैं।
*वेदव्रत गुप्ता
____