Sunday , October 27 2024

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न होने पाए इससे बचाव के लिए करें ये उपाए

भयंकर गर्मी में पेट को ठंडक देने के लिए लोग कई तरह की हेल्दी ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में एक है छाछ. खाना खाने के साथ नियमित मसाला छाछ पीने से शरीर को कई तरह से लाभ होता है.

छाछ दही से तैयार की जाती है, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, जैसे ऐसिडिटी की समस्या से निजात दिलाती है. पेट की सेहत को दुरुस्त रखती है. छाछ पीने से भोजन जल्दी पचता है. गर्मी में एक्सपर्ट भी छाछ पीने की सलाह देते हैं.

छाछ में विटामिन डी मौजूद रहता है जो कैल्शियम के अवशोषण को आसाना बनाता है. छाछ का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. महिलाओं में मेनोपॉज के बाद छाछ का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

मसाला छाछ में पाया जाने वाले फास्फोरस दांतों को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इसके साथ ही पीरियोडोंटल नाम के बैक्टीरिया मसूड़ों में आने वाली सूजन का कारण साबित होते हैं. इस स्थिति को पीरियडोंटाइटिस कहा जाता है.

गर्मी के मौसम में छाछ पीने से पेट की समस्या नहीं होती हैं. साथ ही पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है. मसाला छाछ पीने से पेट दर्द, सूजन और दस्त आदि से भी राहत मिलती है. छाछ में पानी की मात्रा अधिक होती है.