Saturday , October 26 2024

अलविदा जुमा” की नमाज़ विभिन्न मस्जिदों में पूरे अकीदत से अदा की गई

 

फ़ोटो-लुधपुरा मस्जिद में अलविदा की नमाज अदा करते नमाजी और रोजेदार
   
जसवंतनगर(इटावा)। सांप्रदायिक सौहार्द के गुलदस्ते के रूप में मशहूर जसवंत नगर कस्बे में शुक्रवार को माह-ए-रमजान के आखिरी जुमे के मौके पर *अलविदा जुमा” की नमाज पूरी अकीदत और अमनो और चैन के साथ अदा की गई.
 नमाजियों और रोजेदारों ने विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा करते हुए पूरे मुल्क और कौम की तरक्की तथा अमनो-चैन की दुआ  की।  नमाज पढ़ने के लिए मस्जिदों में बड़ी संख्या में नमाजी पहुंचे । इमामों की अगवाई में नमाज अदा की गई।
     अलविदा जुमा की नमाज के लिए प्रशासन ने शांति व्यवस्था के काफी बेहतर इंतजाम किए थे । पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी नमाज शुरू होने से पूर्व ही नगर में भ्रमण पर निकल पड़े थे।मस्जिदों के बाहर और आने जाने वाले रास्तों पर पैनी नजर थी । बताया गया है कि नगर के गोला वाली मस्जिद पर सर्वाधिक नमाजियों की भीड़  जुटी ।
  1.    लुधपुरा स्थित मस्जिद के इमाम हाफिज मो.सईद आलम अशरफी “करहलवी” ने बताया कि माहे रमज़ान का आखिरी जुमा,  जुमा-तुल-विदा कहलाता है। इसे रमज़ान के विदा होने का पैगाम कहा जाता है।। रमज़ान के आखिरी लम्हें बचें उनको गनीमत जान कर उनकी क़द्र करें। माह में कोई गफ़लत हुई हो, तो उसकी माफी के लिए  आखिरी लम्हों का फ़ायदा उठा लें ।
  2.    गोला वाली मस्जिद में मौलाना इमाम हाजी कमालुद्दीन अशरफी ,सराय खाम जामा मस्जिद में कारी हमीदुल्ला, कटरा में इमाम शमीउद्दीन फारूकी, रामलीला रोड स्थित दरगाह मस्जिद में मौलाना मो.फरहान  ने नमाज अता कराई।
  3. *वेदव्रत गुप्ता