Saturday , October 26 2024

जसवंतनगर में बिजली बकाए की वसूली के लिए जोरदार अभियान

ã
फोटो :- विद्युत बकाए की जानकारी देते उपखंड अधिकारी विद्युत ए के सिंह तथा जे ई सत्येंद्र सिंह
____

जसवंतनगर(इटावा)।बिजली विभाग का जसवंत नगर के लोगों पर 66 करोड़ से ज्यादा का बिजली बकायाअभी भी बाकी है। पिछले 1 वर्ष से चल रहे सघन विद्युत बकाया अभियान के बावजूद इतनी बड़ी बकाया राशि यहां के उपभोक्ताओं पर  अभी भी शेष है।

     यह जानकारी रविवार तड़के यहां नगर में विद्युत बकाया वसूली में जुटे उपखंड अधिकारी ए के सिंह, अवर अभियंता सत्येंद्र कुमार तथा टी जी 2 राजकुमार ने दी है। विद्युत अधिकारियों ने बताया कि  मार्च  और अप्रैल महीनों में क्षेत्र भर में बकायेदारों के विरुद्ध रोजाना अभियान चलाकर करीब 6 करोड़ रुपए की वसूली की गई है। डेढ़ सौ से ज्यादा बड़े बकायेदारों के कनेक्शन काटे और पी डी किए गए। अकेले इस अप्रैल महीने में ही साढ़े तीन करोड़ रुपए की वसूली की गई हैं।
इन अधिकारियों ने बताया कि विद्युत विभाग के एम डी और जिले में आसीन वरिष्ठ विद्युत अधिकारी हम लोगों पर विद्युत वसूली को लेकर रोजाना ऑनलाइन नियंत्रण कर रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा वसूली की जा सके।
उन्होंने बताया कि जसवंत नगर में व्यक्तिगत रूप से सबसे ज्यादा बकाया राशि 75 लाख रुपए से ज्यादा यहां के एक कोल्ड स्टोरेज पर बकाया है, मगर कोर्ट में मामला होने के कारण उससे वसूली नहीं हो पा रही है। साथ ही उन्होंने बताया कि जसवंतनगर के 50-60 से पावरलूम बुनकरों पर 30 करोड़ से ज्यादा की  विद्युत बकाया राशि शेष है। मगर पिछली सरकारों द्वारा उनके बकाए पर छूट और सब्सिडी की घोषणा  की गई थी, मगर उसे अमली जामा न पहनाए जाने के कारण पावरलूम बुनकरों पर इतनी बड़ी बकाया राशि बन गई है।

    खंड अधिकारी ए के सिंह ने यह भी बताया कि पिछले एक वर्ष में जसवंत नगर इलाके में विद्युत चोरी करने वालों पर लगभग 500 मुकदमे दर्ज किए गए हैं, जिससे

 यहां लाइन लॉस 15 प्रतिशत तक कम हुआ है और विद्युत चोरी पर हम नियंत्रण करने में काफी कामयाब हुए हैं। मगर अभी भी नगर के रेल मंडी फीडर पर लाइन लॉस 70 से 80 परसेंट है, कुछ अन्य मोहल्लों में भी विद्युत चोरी हो रही है  अतः विद्युत चोरी करने वालों के खिलाफ अभियान अब और तेज किया जाएगा। हालांकि अब नगर में नई तरह की विद्युत लाइने और मीटर तक जाने वाली केविल्स को बदलने का काम जल्द शुरू होने वाला है, इससे भी लाइन लॉस और विद्युत चोरी पर पर हम काफी नियंत्रण कर सकेंगे।
   रविवार सुबह उपरोक्त विद्युत अधिकारियों के अलावा लाइनमैन प्रमोद कुमार, बॉबी सिंह, हैप्पी  आदि अभियान में जुटे थे।
__
फोटो :- विद्युत बकाए की जानकारी देते उपखंड अधिकारी विद्युत ए के सिंह तथा जे ई सत्येंद्र सिंह
___