Friday , October 25 2024

मधुमेह से पीड़ित लोगों को क्या करना चाहिए खजूर का सेवन ?

जूर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है, लोग इसे हर मौसम में खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसे खासतौर पर सर्दियों में खाया जाता है। इसके पोषण मूल्य के कारण स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर इसे खाने की सलाह देते हैं।

चूंकि यह एक मीठा फल है, मधुमेह रोगी अक्सर भ्रमित रहते हैं कि क्या वे इसे खा सकते हैं, जिन्होंने कहा कि खजूर मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छा फल है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

खजूर में पोषक तत्वों की कमी नहीं है, आहार फाइबर के अलावा यह विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी 6, विटामिन के, तांबा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, नियासिन, आयरन और पोटेशियम से भरपूर है। इसलिए यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

खजूर में पाया जाने वाला आहार फाइबर रक्त में शर्करा के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है, जिससे शर्करा बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। खजूर को एक या दो तरह के सूखे मेवों के साथ खाया जाए तो लंबे समय तक भूख नहीं लगती है

खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए इसे खाने के बाद रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि नहीं होती है। मधुमेह रोगी दिन में 2 खजूर आराम से खा सकते हैं, लेकिन अगर आपकी मेडिकल स्थिति ठीक नहीं है तो इसकी मात्रा डॉक्टर की सलाह पर ही तय करनी चाहिए।