Sunday , September 8 2024

युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति के सदस्य बने आईआईएम इंदौर के मैनेजर नवीन कृष्ण राय

लखनऊ:  युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल महानिदेशालय ने आईआईएम इंदौर के मैनेजर नवीन कृष्ण राय को ‘युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति’ का आमंत्रित सदस्य नामित किया है। गौरतलब है कि प्रदेश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने एवं उनमें नेतृत्व की क्षमता और उद्यमिता आदि का विकास करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयासरत है।

इसी क्रम में युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल महानिदेशालय, उत्तर प्रदेश ने वर्तमान परिपेक्ष्य में नित नए परिवर्तित हो रहे आयामों के दृष्टिगत युवाओं से सम्बंधित महत्वपूर्ण विषयों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु जागरूक करने, उनमें कौशल, उद्यमिता एवं नेतृत्व विकास के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन एवं सुझाव देने हेतु एक सलाहकार समिति का गठन किया है।

निदेशालय द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 में नई मांग के अंतर्गत स्वीकृत योजना ‘युवाओं को जागरूक बनाने हेतु आईईसी (सूचना, शिक्षा, संचार) गतिविधियों का संचालन’ के कार्यान्वयन के लिए मार्ग निर्देश एवं सुझाव देने हेतु संयुक्त निदेशक (प्रशासन) की अध्यक्षता में ‘युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति’ का गठन किया गया है।

इस समिति को मजबूती देने के लिए मैनेजमेंट एक्स्पर्ट के तौर पर नवीन कृष्ण राय को भी शामिल किया गया है। नवीन राय एक पब्लिक पालिसी व मैनेजमेंट एक्सपर्ट हैं जो विभिन्न राज्य व जिला-स्तर की विभिन्न समितियों के सदस्य हैं। उन समितियों में वह प्रबंधन क्षेत्र से संबंधित परामर्श प्रदान करते हैं। इसके अलावा वह भारतीय राजस्व सेवा, राज्य पुलिस सेवा, प्रशासनिक सेवाओं और न्यायिक सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण भी प्रदान करते हैं।