Thursday , October 24 2024

उत्तर से दक्षिण तक उफन रही हैं नदियां, मंडरा रहा है बड़ा खतरा, NDRF को लगातार निगरानी के निर्देश

नई दिल्ली: देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही बारिश के बाद नदियों में पानी लगातार बढ़ता जा रहा है। हालात ऐसे हो गए हैं कि उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम की सभी नदियां उफान पर हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में उफनाई नदियों की पूरी रिपोर्ट केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय से साझा की गई है।

फिलहाल नदियों में बाढ़ जैसे हालत के चलते कुछ राज्यों में अभी भी स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। जिन इलाकों में नदियों से बाढ़ के हालात बने हैं, वहां पर केंद्र सरकार में इस रिपोर्ट के आधार पर तुरंत सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ के टीमों को भी तैनात किया गया है।

बीते कुछ दिनों से नदियों में बढ़े जलस्तर के चलते असम पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में लगातार बाढ़ के हालात बने हुए थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की अलग-अलग नदियों में पानी की अधिकता के कारण जबरदस्त नुकसान हुआ था। इन राज्यों में तो अभी भी नदियों में अधिक पानी और बाढ़ के हालात बने हैं। साथ ही केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय को मिली रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक और तमिलनाडु समेत तेलंगाना की कई नदियों में भी तेज बहाव और और जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच चुका है।

ऐसे हालात में केंद्र सरकार की मॉनिटरिंग टीम इन नदियों के किनारे बसी आबादी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने की तैयारी में लग गई है। अलग-अलग राज्यों में बहने वाली नदियों के जलस्तर की पूरी रिपोर्ट सोमवार सुबह भी जल शक्ति मंत्रालय को दी गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य नदियों के साथ तकरीबन 23 सहायक नदियों में लगातार पानी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है।