Tuesday , September 24 2024

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ PM मोदी की बड़ी पहल, भारत इस बीमारी पर खर्च करेगा 7.5 मिलियन डॉलर

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए भारत ने 7.5 मिलियन अमरीकी डॉलर का अनुदान देने का ऐलान किया है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इस रोग के परीक्षण, जांच और निदान के लिए इस राशि को खर्च किया जाएगा। क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्राध्यक्षों ने कैंसर मूनशॉट पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने बाइडन की पहल की सराहना की
शनिवार को डेलावेयर में क्वाड लीडर्स समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह पहल हिंद-प्रशांत देशों में लोगों को सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रीवा के कैंसर को रोकने, उसका पता लगाने व इलाज करने के उद्देश्य से राष्ट्रपति बाइडन की इस विचारशील पहल की बेहद सराहना की। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हिन्द-प्रशांत देशों में लोगों को किफायती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य संबंधी देखभाल प्रदान करने में काफी मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि भारत भी अपने देश में बड़े पैमाने पर ग्रीवा के कैंसर की जांच का कार्यक्रम चला रहा है। स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में भारत के प्रयासों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने सर्वाइकल कैंसर के लिए अपनी वैक्सीन भी बनाई है। एआई की मदद से इसके लिए नए ट्रीटमेंट प्रोटोकाल शुरू किए जा रहे हैं।