Saturday , October 19 2024

‘बांग्लादेश में अगले साल हो सकते आम चुनाव’, अंतरिम सरकार के सलाहकार आसिफ नजरुल का बयान

बांग्लादेश के अंतरिम सरकार के सलाहकार आसिफ नजरुल ने शनिवार को कहा कि देश में अगले आम चुनाव 2025 में हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव जल्दी भी हो सकते हैं, लेकिन इसके कई महत्वपूर्ण कामों को पूरा करना होगा। नजरुल ने बताया कि चुनाव के लिए सुधार और राजनीतिक समझौतों की जरूरत है। इसके इलावा, खोज समिति, चुनाव आयोग का गठन और मतदाता सूची तैयार करना भी जरूरी है। अगर ये सभी का समय पर पूरे होते हैं, तो चुनाव अगले साल भी हो सकते हैं।

नजरुल ने कहा कि चुनाव बहुत ही नीतिगत फैसले होते हैं और इसका समय मुख्य सलाहकार (मोहम्मद यूनुस) के नेतृत्व में किया जाएगा। उन्होंने कहा, मुख्य सलाहकार के पास ही चुनाव का एलान करने का अधिकार है।

छात्रों के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर हुए थे हिंसक प्रदर्शन
बांग्लादेश अभी राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहा है। बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच अवामी लीग की नेता शेख हसीना ने पांच अगस्त को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़ दिया था। तब से वह भारत में रह रही हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व छात्रों ने किया था। छात्र सरकारी नौकरियों में एक खास वर्ग के लोगों को ही आरक्षण की प्रणाली को खत्म करने की मांग कर रहे थे। बाद में इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया था।

हसीना के सत्ता से हटने के बाद अंतरिम सरकार का गठन
हसीना के सत्ता से हटने के बाद एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया, जिसमें हिंसक घटनाएं और अव्यवस्था की खबरें सामने आईं, खासकर हिंदुओं जैसे अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा हुई। इन प्रदर्शनों और झड़पों में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई है। आठ अगस्त को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख बनाया गया। इस अंतरिम सरकार नेदश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सेना की शक्तियों का विस्तार किया है।