Saturday , October 26 2024

IAF के 92वीं वर्षगांठ-कारगिल विजय के 25वें वर्ष का जश्न मनाने कार रैली पहुंची तेजपुर, आज जाएगी तवांग

तेजपुर: वायु वीर विजेता कार रैली, जो भारतीय वायु सेना की 92वीं वर्षगांठ और 1999 के कारगिल संघर्ष में भारत की विजय के 25वें वर्ष का जश्न मना रही है, एयर फोर्स स्टेशन, तेजपुर पहुंची। यहां पहुंचने पर इस टीम का स्वागत स्टेशन कमांडर एयर फोर्स स्टेशन तेजपुर ग्रुप कैप्टन वीके गुप्ता और स्टेशन के अन्य कर्मियों ने किया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल अतुल श्रीधरन ने बताया कि यह रैली लद्दाख के थोइसे से अरुणाचल के तवांग तक 7000 किमी की दूरी तय करेगी। इससे पहले रैली पहले 23 को गुवाहाटी पहुंची थी। इसका मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

रैली टीम ने 24 अक्टूबर को गुवाहाटी विश्वविद्यालय और 25 को तेजपुर विश्वविद्यालय का दौरा किया। दोनों विश्वविद्यालयों में टीम का गर्मजोशी से स्वागत किया गया और उन्हें सम्मानित किया गया। इस दौरान छात्रों को एयर वारियर्स, आर्मी अधिकारियों और एयर वेटरन्स की टीम से बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला। श्रीधरन ने बताया कि इस टीम में एयर वेटरन्स रिटायर ग्रुप कैप्टन आरसी त्रिपाठी वीएम भी शामिल हैं, जो एक पूर्व-पैराजंप प्रशिक्षक हैं। उन्हें एक अनोखा सम्मान हासिल है। उन्होंने माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ाई की और नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप के पास गोरखशेप (17,500 फीट) पर स्काईडाइव किया। वे प्रत्येक महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाले पहले आईएएफ कर्मी भी हैं, जिन्हें “सेवन समिट्स” के नाम से जाना जाता है।

श्रीधरन ने बताया कि इस रैली में एक अन्य रिटायर्ड अधिकारी, ग्रुप कैप्टन एमके शर्मा भी शामिल हैं, जो एक उत्साही और साहसी हैं, जिन्होंने अपनी सेवा के दौरान कार और बाइक रैलियों में भाग लिया। कार रैली 26 को अरुणाचल प्रदेश के दिरांग के लिए रवाना होगी और अंततः तवांग में जाकर समाप्त होगी।