Monday , October 28 2024

जसवंतनगर ।स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज से दो कार्यक्रम शुरू किए गए

जसवंतनगर ।स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1 जून से दो कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं जिनमें से एक कार्यक्रम नॉन कम्युनिकेबल डिसीजेज की जांच का है जो पूरे जून माह तक चलेगा जबकि दूसरा कार्यक्रम सघन दस्त पखवारा के रूप में मनाया जाएगा जो 1 से 15 जून तक चलाया जाएगा।

यह जानकारी देते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ सुशील कुमार ने बताया कि नॉन कम्युनिकेबल डिसीज को सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर यानी आयुष्मान केंद्रों पर चलाया जाएगा वहां जो सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी हैं वह स्वास्थ्य जांच करेंगे। इसमें प्रमुख रूप से 3 बीमारियों की जांच की जाएगी जिनमें हाइपरटेंशन , डायबिटीज तथा कैंसर रोग शामिल हैं साथ ही लोगों को उचित सलाह , व्यायाम तथा योग के विषय में सलाह दी जाएगी ।साथ ही साथ सी एच ओ संवाद के माध्यम से लखनऊ मुख्यालय पर विशेषज्ञ डॉक्टरों से सीधे परामर्श करा कर ऑनलाइन उपचार कराया जाएगा। यह कार्यक्रम 1 जून से लेकर 30 जून तक पूरे माह चलेगा । इसी प्रकार 1 जून से 15 जून तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन गश्त पखवाड़े का आयोजन किया गया है इसके तहत ग्रामीण अंचल में तैनात आशा बहुएं 5 वर्ष तक के बच्चों को घर घर जाकर ओआरएस घोल तथा जिंक की टेबलेट वितरित करेंगे।

अधीक्षक डॉ सुशील कुमार ने आगे बताया कि आगामी 19 जून से पल्स पोलियो का अगला चरण भी शुरू किया जा रहा है ।इसलिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जून का महीना काफी व्यस्त रहने वाला है तीन-तीन कार्यक्रम इस माह में आम जनता के स्वास्थ्य की दृष्टि से चलाए जाने वाले हैं।