Monday , October 28 2024

इटावा,लापरवाही की भेंट चढ़े पँचायत घर और शौचालय*

*लापरवाही की भेंट चढ़े पँचायत घर और शौचालय*

● महेवा में पंचायत घर और शौचालय दुर्दशा की शिकार,

महेवा,इटावा। महेवा विकास खण्ड क्षेत्र की ग्राम पँचायत नागरी लोलपुर में पिछले वर्ष से अधूरा पड़ा मिनी सचिवालय और सामुदायिक शौचालय दुर्दशा के शिकार बने हुए हैं,आखिर गांधीजी के ग्राम स्वराज योजना की कल्पना कैसे पूर्ण होगी।


पिछली पंचवर्षीय में उक्त ग्राम में करीब 23 लाख रुपये के स्टीमेट से पँचायत घर का निर्माण कार्य शुरू हुआ था जो कि विकास खण्ड के मॉडल पँचायत घर के रूप में होना था,लेकिन पूर्व प्रधान मुकेश सिंह और तत्कालीन सचिव ने जो कार्य कराया वह आज तक पूरा नही हो सका। ग्रामीणों ने कई बार विकास खण्ड कार्यालय से लेकर मुख्यालय तक शिकायतें की जिसपर जाँच हुई पर नतीजा ढाक के तीन पात ही रहीं।
एक ओर जहाँ शासन की मंशा है कि गाँव के सभी कार्य अब गाँव मे स्थित मिनी सचिवालयों में ही वहीं पूरे किए जाएं दूसरी ओर गांव में अभी तक पंचायत घर का निर्माण कार्य ही पूरा नहीं हुआ है, इतना ही नही गाँव मे निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालय भी अधूरा पड़ा है जिसमें न तो सीट है,न ही दरवाजे हैं वही केयर टेकर के रुपये भी उसके खाते में प्रशासक के समय मानदेय भेजा जा रहा है।
वर्तमान प्रधान लक्ष्मी देवी ने बताया कि उनके कार्यकाल के शुरू होने से पूर्व ही खातों से उक्त निर्माण सम्बन्धी धनराशि निकाली गई थी। उन्होंने अपने कार्यकाल मे अभी तक कोई धनराशि नहीँ निकाली है,वह स्वयं अधिकारियों से इन दोनों आधे अधूरे पड़े निर्माण कार्यों की जाँच कराये जाने की माँग कर चुकी हैं। जबकि खण्ड विकास अधिकारी निरंजन त्रिवेदी ने बताया कि दोनों निर्माणाधीन कार्यो की जाँच कराई जायेगी और इस प्रकरण में जो दोषी होगा उसके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।