Monday , October 28 2024

जसवंतनगर, भागवद कथा सम्पन्न के बाद जवारे विसर्जन पर नहर में लगा रहे थे आस्था की डुबकी,

*आस्था की डुबकी ने लेली जान-नहर में डूवे दो किशोर*

● भागवद कथा सम्पन्न के बाद जवारे विसर्जन पर नहर में लगा रहे थे आस्था की डुबकी,

जसबन्त नगर,इटावा। भागवद कथा सम्पन्न होने के बाद भोगनीपुर नहर के राजपुर पुल पर जवारे  विसर्जन करने पहुँची भीड़ से दो किशोर नहर में नहाने के दौरान पानी मे डूब गए।  इनमें से एक को तुरन्त ही बचा लिया गया,जबकि  दूसरे डूबे 14 वर्षीय किशोर का शव घटना के सवा घण्टे बाद गोताखोरों ने नहर से बरामद किया है।यह घटना बलरई और जसवंतनगर की सीमा पर अपरान्ह दो बजे के आसपास गुरुवार को घटित हुई। डूबकर मौत के मुंह मे चला गया किशोर  रजत कुमार 14 वर्ष पुत्र हरिशंकर राजपूत निवासी खेड़ा बुजुर्ग है। मृतक किशोर राम मनोहर लोहिया इंटर कालेज, धनुआं में कक्षा 9 का छात्र बताया गया है। जबकि डूबकर बच गया दूसरा किशोर आनन्द 14 वर्ष पुत्र महेंद्र सिंह भी खेडा बुजुर्ग का ही निवासी है।
बताया गया है कि  जसवंतनगर इलाके के धनुआं और खेडा बुंजुर्ग गांवों के मध्य स्थित बजरंग बली मंदिर पर दशहरे के दिन भागवद कथा बैठी थी,जिसका समापन बुधवार को भंडारे के साथ हो गया था। समापन के दूसरे दिन गुरुवार को दो  ट्रैक्टरों और कई अन्य वाहनों में भरकर 150 से ज्यादा श्रद्धालु राजपुर नहर पुल पर जवारे विसर्जन को पहुँचे थे। इसके बाद इनमें से अधिकांश पानी में स्नान कर रहे थे,इसी दौरान उपरोक्त दोनों किशोर नहर के पानी मे डूब गए। यह देख तैरने वाले कुछ लोगों ने कूदकर आनन्द को पानी मे डूबने से तुरन्त ही बचा लिया।
दूसरे किशोर का पता न पड़ने पर हेल्पलाइन नम्बरों से पुलिस को सूचना दी गयी,जिस पर बलरई और जसवंतनगर पुलिस द्वारा मौके पर पहुंच कर गोताखोरों द्वारा दूसरे किशोर की तलाश शुरू की गयी। घटना के सवा घंटे बाद किशोर रजत का शव पुल से 100 मीटर की दूरी पर बरामद कर लिया गया। घटना से जवारे विसर्जन को पहुँचे श्रद्धालू शोक में डूब गये,मृतक रजत का पिता इन दिनों,उसकी मां लता की हत्या के मामले में दो सालों से जेल में बंद बताया गया  है। मृतक अपने दो भाइयों में बड़ा था,इस घटना से दूसरा भाई आशू 13 वर्ष अकेला रह गया है। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम को भेजा दिया है।