Monday , October 28 2024

लखनऊ, विश्व वरिष्ठ नागरिक दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस के अवसर पर हस्ताक्षर अभियान का आयोजन आकाशवाणी के साथ”

 

“विश्व वरिष्ठ नागरिक दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस के अवसर पर हस्ताक्षर अभियान का आयोजन आकाशवाणी के साथ”


हेल्पेज इंडिया द्वारा कराए गए 22 राज्यों के सर्वे में यह तथ्य निकल कर आया कि परिवार के लगभग 10% बुजुर्गों ने दुर्व्यवहार महसूस किया ।
वहीं 82%बुज़ुर्ग काम नही कर पा रहे हैं
और लगभग 52% वरिष्ठजनों ने फिर से काम करने की इच्छा जाहिर की ।
दुःखद है कि 46% बुजुर्गों को किसी भी दुर्व्यवहार निवारण तंत्र के बारे में पता ही नहीं है वो नहीं जानते कि हम इस स्थिति में कहाँ जाएं ?
सर्वे में ये भी निकल कर आया कि दुर्व्यवहार सहने वाले लगभग 41% ने कहा कि परिवार के सदस्यों को परामर्श की आवश्यकता है।
वरिष्ठ जनों के साथ दुर्व्यवहार ना हो इस विषय पर हेल्पेज इंडिया हस्ताक्षर अभियान का आयोजन कर रही है। इसी क्रम में हेल्पेज इंडिया ने हस्ताक्षर अभियान का आयोजन आकाशवाणी के संयुक्त तत्वावधान में किया । अभियान का उद्देश्य जनता के बीच में इस विषय पर जागरूकता फैलाना था की वो अपने बुजुर्गों का आदर और सम्मान करें। इस अवसर पर हेल्पेज इंडिया के निदेशक श्री अशोक कुमार सिंह जी ने सभी को योग दिवस की बधाई दी और आकाशवाणी के सभाकक्ष में उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि आपके माध्यम से इस विषय पर लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें इस अवसर पर आकाशवाणी की कार्यक्रम प्रमुख सुश्री मीनू खरे जी ने प्रथम हस्ताक्षर करके अभियान की शुरुआत की और सभी से आग्रह किया कि वे हस्ताक्षर करके ये शपथ लें कि वे सदेव वरिष्ठ जनों के सम्मान एवं हितों की रक्षा करेंगे। इस अवसर पर ध्यान एवं योग प्रशिक्षक श्री आर. एस. बोरा जी ने ध्यान करने की सही प्रक्रिया को बताया और ध्यान के महत्व के बारे में समझाया वहीं योग संस्थान से श्री शौमिल शर्मा जी ने योग के महत्व को बताते हुए इसको दिनचर्या में शामिल करने पर बल दिया ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्राध्यक्ष श्री आर .बी सिंह जी ने सभी का स्वागत किया और योग दिवस की बधाई दी ।
इस अवसर पर श्रीमती रश्मि चौधरी जी ,प्रतिभा त्रिपाठी और ममता उपाध्याय जी मौजूद रहीं ।

सादर

(ए. के. सिंह)
निदेशक तथा राज्य प्रमुख
हेल्पेज इण्डिया, लखनऊ
मो० : 9415010645