Monday , October 28 2024

भरथना प्रेस क्लब ने जयन्ती पर आजाद को किया नमन*

*भरथना प्रेस क्लब ने जयन्ती पर आजाद को किया नमन*

● भरथना प्रेस क्लब ने जयन्ती पर आयोजित गोष्ठी ने आजाद की अर्पित की पुष्पांजलि,

भरथना,इटावा। शहीद चन्द्र शेखर आजाद की जयंती के अवसर पर भरथना प्रेस क्लब ने प्रेस क्लब कार्यालय पर एक गोष्ठी कर शहीद चन्द्र शेखर आजाद की जयंती के साथ प्रसारण जयंती बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाई है। और उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए शहीद आजाद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।
शहीद चन्द्र शेखर आजाद व प्रसारण जयंती के अवसर पर भरथना तहसील प्रेस क्लब के अध्यक्ष दिवाकान्त शुक्ला ने शहीद आजाद के चित्र पर पुष्पहार पहनाते हुए बताया कि चन्द्रशेखर ‘आजाद’ का जन्म 23 जुलाई 1906 को हुआ था।
शहीद चंद्रशेखर आजाद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि उनका
उपनाम ‘आजाद’ और पंडित जी था।
शहीद चंद्रशेखर आजाद
काकोरी ट्रेन डकैती और साण्डर्स की हत्या में शामिल निर्भय क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद, का जन्म 23 जुलाई, 1906 को उन्नाव, उत्तर प्रदेश में हुआ था. चंद्रशेखर आजाद का वास्तविक नाम चंद्रशेखर सीताराम तिवारी था। चंद्रशेखर आजाद का प्रारंभिक जीवन आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र भावरा गांव में व्यतीत हुआ था।
इस अवसर पर क्षेत्र के वरिष्ठ पत्रकार रहे करुणा शंकर दुबे ने कहा है कि
आज के परिवेश में लोक जागरण की महती आवश्यकता है। जब से क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानी छक्कीलाल यादव, बाबूराम पोरवाल, दुर्गाचरण पाठक जैसे जागृत लोगों के स्वर्गीय होने के बाद नगर में लोक जागरण का अभाव हो गया। चन्द्रशेखर जयन्ती एवं प्रसारण दिवस मनाते हुए जहां एक ओर हम उनके बलिदान से गर्वित हैं,वहीं हमें अपेक्षा है कि नये भारत में चन्द्रशेखर आजाद लोक जागरण का प्रतीक बन जायेगें। नई युवा पीढी को कुर्बानियों और बलिदानों के इतिहास के परिचित होने की आवश्यकता है।
जयन्ती द्वय के अवसर पर भरथना प्रेस क्लब के संरक्षक महेश सिंह कुशवाह,महामन्त्री विजयेन्द्र तिमोरी,सन्तोष गोस्वामी,विष्णु राठौर, शिवांग तिमोरी,जगपाल सिंह कुशवाह,शिवांग तिमोरी,राजेश यादव,रजत कुमार,आदि प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने शहीद आजाद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें स्मरण किया गया।