Monday , October 28 2024

दिमाग को शांत करने के साथ तनाव कम करता हैं ये योगासन

ध्यान तनाव को कम करने में मदद करता है, आपके दिमाग को शांत करता है, आपको आराम करने और आराम करने में मदद करता है। ध्यान और कुछ नहीं बल्कि अपनी सांस को देखते हुए सही मुद्रा में बैठना है। इस आसन को सुखासन या आसान मुद्रा कहा जाता है।

सुखासन में बैठकर अपनी सांस को ध्यान से देखें, सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया को तोड़ते हुए। किसी भी विचार प्रक्रिया को नियंत्रित करना, केवल सांस पर ध्यान केंद्रित करना। रोजाना इसका अभ्यास करने से चमत्कार हो सकता है!

अब सांस भरते हुए अपने बाएं पैर को जमीन से ऊपर उठाएं और पैर के अंगूठे को बाहर की ओर रखते हुए सुविधानुसार पिंडली या जांघ पर रखें। इसके साथ ही अपने हाथों को ऊपर उठाएं और उन्हें अपने सिर के ऊपर नमस्ते की मुद्रा में जोड़ लें। क्षमता के अनुसार आसन धारण करें और छोड़ें।

अपने दोनों पैरों के बीच में 3-4 फीट की दूरी बनाकर रखें। बाएं पैर को उसी स्थिति में रखते हुए दाएं पैर को बाहर की ओर मोड़ें और हाथों को जमीन के समानांतर ऊपर उठाएं। साँस छोड़ते हुए, अपने दाहिने घुटने को 90 डिग्री के कोण पर आगे की ओर झुकाएँ और बाएँ पैर को लम्बा रखें जिसके नियमित अभ्यास से आपके शरीर में कई तरह के रोग ठीक हो सकते हैं।