Sunday , October 27 2024

सम्मेद शिखर को लेकर जैन समाज ने ‘अखिलेश यादव’ को दिया ज्ञापन

फोटो:- जैन समाज जसवंत नगर के लोग सम्मेद शिखर को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को ज्ञापन देते हुए

जसवंतनगर (इटावा)।जैन समाज की आस्था के केंद्र झारखंड राज्य में स्थित सम्मेद शिखर को वहां की सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र बनाने और उसकी पवित्रता खत्म करने के फैसले से आहत जैन समाज जसवन्तनगर ने रविवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को ज्ञापन देकर इस मामले को संसद में उठाने की मांग की है।

बड़ी संख्या में जैन समाज के लोग सफाई पहुंचे हुए थे। उनके आगमन को लेकर जैसे ही अखिलेश यादव को पता चला ,उन्होंने सभी को बुलाकर और उनका ज्ञापन लेकर कहा कि देश भर के जैन समाज की यह उचित मांग है। झारखंड सरकार को सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने से पूर्व जैन धर्म के सिद्धांतों और सम्मेद शिखर की महत्ता का पूरा इतिहास जान लेना चाहिए था। इससे वास्तव में वहां की पवित्रता पर असर पड़ेगा और सम्मेद शिखर में अतिक्रमणो की बाढ़ आ जाएगी।

अखिलेश यादव ने कहा कि वह इस मामले में झारखंड सरकार को पत्र लिखेंगे तथा ट्वीट करके वहां की सरकार से अपने निर्णय को तुरंत वापस लेने की मांग भी करेंगे ।साथ ही हमारी पार्टी और उसके सांसद लोकसभा और राज्यसभा में इस मामले को उठाएंगे । वह जैन समाज की भावनाओं के अनुरूप सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल न बनाए जाने की प्रबल मांग करेंगे।

अखिलेश यादव को ज्ञापन देने वालों में जैन समाज जसवंत नगर के अध्यक्ष राजेश जैन, उद्योग व्यापार मंडल के नेता अतुल बजाज जैन, संजय जैन, मनोज जैन,चेतन जैन, समाजवादी पार्टी नेता राहुल गुप्ता, अंकुर जैन, विवेक जैन, विमल जैन सभासद, एकांश जैन, आशीष जैन ,सोनू जैन, आदि प्रमुख थे।

*वेदव्रत गुप्ता*