Sunday , October 27 2024

*उपजिलाधिकारी ने विनायकपुर में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का किया औचक निरीक्षण*

ब्यूरो अंकित कुमार 

करहल : उप जिलाधिकारी गोपाल शर्मा ने ग्राम विनायकपुर में उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा प्राथमिक विद्यालय विनायकपुर का औचक निरीक्षण किया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय में उप जिलाधिकारी प्रातः 9:30 बजे पहुंचे, तथा उस समय विद्यालय में प्रातः कालीन योगाभ्यास चल रहा था। विद्यालय में प्रधानाचार्य समेत सभी शिक्षक उपस्थित थे। प्रधानाचार्य से बातचीत के दौरान बताया गया कि दो अध्यापक आज आकस्मिक अवकाश पर है। इसके पश्चात् उपजिलाधिकारी ने विद्यालय में पठन-पाठन का भी निरीक्षण किया। विद्यालय में बच्चों को मिलने वाला मध्यान भोजन का भी निरीक्षण किया गया जिसमें अनाज की गुणवत्ता तथा सोमवार को मैन्यू के अनुसार रोटी सब्जी तथा फल आदि दिया जाना था विद्यालय में साफ-सफाई पर्याप्त नहीं पाई थी । उपजिलाधिकारी ने विद्यालय प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि वह साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें इसके साथ ही जो सफाई कर्मी वहां लगा है उसे भी निर्देशित किया कि वह विद्यालय में साफ-सफाई नियमित रूप से करें अन्यथा की दशा में कार्यवाही की जाएगी इसके पश्चात उपजिलाधिकारी विनायकपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में पहुंचे। वहां उन्होंने सभी शिक्षक गणों का अटेंडेंस रजिस्टर, विद्यालय में उपस्थित बच्चों की संख्या, बच्चों को मिलने वाले मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया। यहां भी मैन्यू के अनुसार भोजन बनता हुआ पाया गया। इसके पश्चात उपजिलाधिकारी ने कक्षा में पहुंचकर बच्चों से सामान्य ज्ञान के प्रश्नोत्तरी तथा गणित के सवाल भी हल कराए।

बच्चों के द्वारा सभी सवालों का अच्छा जवाब दिया गया। इसके अलावा निपुण भारत अभियान के तहत तृतीय कक्षा के बच्चों से पुस्तक भी पढ़वाई गई।

प्रथम कक्षा के बच्चों ने कविताएं सुनाई। जिससे सभी अध्यापकगण व अधिकारी संतुष्ट दिखे। इसके साथ ही उपजिलाधिकारी ने दोनो विद्यालयों के प्रधानाचार्य को भी निर्देशित किया कि सभी शिक्षक समय से विद्यालय आए, तथा बच्चों को अच्छी शिक्षा दें ताकि पठन-पाठन की गुणवत्ता और अच्छी हो। इस अवसर पर विद्यालय में विद्यालय स्टाफ तथा संबंधित ग्राम प्रधान, ग्राम वासी उपस्थित रहे।