Sunday , October 27 2024

Digestion problem से आपको हमेशा के लिए निजात दिलाएगी अजवाइन

हमारे किचन में पाए जाने वाले सबसे कॉमन मसालों में से एक है अजवाइन  जिसका इस्तेमाल अक्सर हम पेट दर्द या पाचन से जुड़ी दिक्कतों  को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर करते हैं.

 

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आयुर्वेद  में अजवाइन को महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना जाता है. अजवाइन पाचन के अलावा सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर सकती है और खासकर महिलाओं के हर महीने की पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर कर सकती है अजवाइन. बस आप अजवाइन की चाय  पीना शुरू कर दें.

यह फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम व पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। इनके अलावा इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है।

महिलाएं यूरिन इंफेक्‍शन आम समस्या है। अजवाइन की चाय पीने से इस समस्‍या से निजात पाई जा सकती हैं। इसके अलावा इसके सेवन से गले की समस्या से भी राहत पाई जा सकती है।

स्‍तनपान कराने के दौरान अजवाइन की चाय लाभकारी हो सकती है। अजवाइन के गुणों के कारण यह गर्भाशय को साफ करने और दूध उत्‍पादन में वृद्धि करने में मदद करता है। इस प्रकार अजवाइन के पानी के साथ कई स्‍वास्‍थय लाभ प्राप्‍त किये जा सकते हैं।