Monday , October 28 2024

कोरोना के नये वैरीएंट को लेकर सीएचसी पर अभी कोई खास इंतजाम नहीं

फोटो: जसवंतनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ सुशील कुमार

जसवंतनगर(इटावा) । कोरोना के नए बेरियेंट को लेकर यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अभी तक कोरोना रोधी वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई है। इसके अलावा अस्पताल में एंटीबॉयोटिक और दिल की बीमारी आदि की दवाइयों का टोटा है। वैसे अन्य दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।कई बीमारियों तथा कोरोना को कोई स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी अस्पताल में नही है।

हालांकि यहां कल कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कथित मॉकड्रिल कराकर लोगों में व्यवस्थाओं के प्रति विश्वास जगाया।

संज्ञान में आया है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर पर अभी न तो कोरोना की बूस्टर डोज उपलब्ध कराई गई है और प्रथम तथा द्वितीय डोज भी आई नही है।

डॉक्टर सुशील कुमार के अनुसार अभी तक जिले में वैक्सीन की सप्लाई नहीं आई है जैसे ही आएगी जसवंतनगर केंद्र पर भी आ जाएगी। उन्होंने बताया की सीएसस पर 30 बेड है, और इस आधार पर यह अस्पताल कोरोना मरीजोंकी भर्ती योग्य पूर्व की तरह कन्वर्ट हो सकेगा।

हालांकि सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी डॉक्टर्स मास्क लगाकर रहें और आने वाले मरीजों को भी मास्क लगाकर ही अस्पताल में प्रवेश दें तथा लोगों में मास्क लगाने के प्रति जागरूकता पैदा करें। लेकिन इसका पालन यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में देखने को नहीं मिल रहा है।

इस संबंध में जब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉक्टर सुशील कुमार से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि उनके यहां जो बूस्टर डोज भेजी गई थी, वह 2 माह पहले ही समाप्त हो गई है। पहली और दूसरी डोज भी समाप्त है। सरकारी स्तर से जब डोज की वायल्स भेजी जाएगी ,तब लोगों को लगानी शुरू कर दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि कि अभी मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। हम लोग ने मास्क लगाने पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ मास्क लगाकर ही रहते है। अब हम कोशिश करेंगे कि जो भी मरीज हमारे अस्पताल में आए, वह हर हालत में मास्क लगाए। लोगों से भी उन्होंने अपील की कि वह भीड़भाड़ वाले स्थानों से बचें और मास्क लगाकर ही घर से निकले। कोरोना से बचाव के लिए सभी एहतियातन उपाय, जो पहले अपनाए गए थे, उन्हें लोगों को अपनाना चाहिए।

*वेदव्रत गुप्ता