Sunday , October 27 2024

जसवंतनगर में पहली बार तापमान 3 डिग्री रिकार्ड हुआ

फोटो: कोहरे के कारण हायवे पर लाइट जलाकर चलती गाड़ियां

जसवंतनगर (इटावा)। भीषण सर्दी और गलन अब नित नए रिकॉर्ड बना रही है। जसवंत नगर में बुधवार तड़के 3 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया, जो सन 2001 के बाद पहली बार यहां दर्ज हुआ है।

बुधवार को देर रात से ही कोहरा छाया हुआ था। सवेरे तो आलम यह था कि सड़कों पर सन्नाटा और नजदीक के लोग भी दिखाई नहीं पड़ रहे थे।दृश्यता मुश्किल से 20-25 मीटर ही थी। हायवे पर यहां से होकर गुजरने वाले बहुत ही कम संख्या में थे।

यहां की नई मंडी में जहां सुबह 4 बजे से सब्जी की।आढतें लग जाती हैं ।वहां इक्का-दुक्का किसान ही आए थे। कोई 8 बजे के बाद किसान सब्जी लेकर मंडी में पहुंचे।

मंडी के सब्जी आढ़तियों का कहना है कि ऐसी हालात बरसात के दिनों में होती हैं ,जब रात भर वर्षात होती है।सर्दियों में ऐसी कम रौनक मंडी में पहली बार कई सालों बाद देखी गई, क्योंकि मौसम एकदम जमाऊ हालत में था।

बुधवार को दिनएनभर कोहरा छाया रहा। दोपहर बाद करीब सवा दो बजे थोड़ा सूर्य चमका। मगर फिर बाद में कोहरे में ही लुप्त हो गया।

इसी सर्दी के चलते प्रशासन भी चैता और उसने हाईस्कूल और इंटर स्तर के सभी कॉलेज 3 दिन के लिए बंद कर दिए,जबकि अभी तक कक्षा 1 से लेकर 8 तक के ही स्कूल बंद किए थे।

नगर के एक चिकित्सक डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार ने बताया कि भारी सर्दी के कारण विषाणु जनक रोग कम हो गए हैं ,मगर लोग सर्दी के कारण जुखाम ,खांसी, बुखार जैसे रोगों से शिकार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी भीषण सर्दी में उम्र दराज लोगों को घरो से कम से कम निकलना चाहिए, ताकि उन्हें सर्दी के अटैक का शिकार न होना पड़े। उन्होंने सलाह दी कि अलाव खुले में तापें, बंद कमरों में अलाव, अंगीठी और सिगड़ी न तापें, क्योंकि कार्बन डाई ऑक्साइड का असर काफी खतरनाक हो सकता है।

*वेद व्रत गुप्ता