Sunday , October 27 2024

ऊसर भूमि को उपजाऊ बनाकर गौशालाओं के पशुओं के लिए हरा चारा उगाएं

फ़ोटो: ग्राम जैनपुर नागर में निरीक्षण करते विशेष सचिव शहरी विकास अमित कुमार।

जसवंतनगर(इटावा)। जिन गांव में उसर भूमि पड़ी है उस भूमि को अधिकारी उपजाऊ भूमि बनाकर उसमें हरा चारा पैदा कराएं ताकि गांव में स्थित गौशालाओं में पल रहे पशुओं को चारा उपलब्ध हो सके और गौशाला के पशु भूख के शिकार होकर अकारण मौत के मुंह ना जाएं।

यह बात प्रदेश के विशेष सचिव शहरी विकास अमित कुमार ने।क्षेत्र के जैनपुर नागर तथा नगला रामसुंदर में स्थित गौशालाओं के औचक निरीक्षण के दौरान कही है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान इन गांव की गौशालाओं की व्यवस्थाओं को बारीकी से देखा औआर निर्देश दिए।

वह मंगलवार दोपहर जैनपुर नागर गौशाला पहुंचे, वहां पहले से मौजूद उपजिलाधिकारी ज्योत्सना बंधु तथा खंड विकास अधिकारी प्रतिभा शर्मा ने उनकी आगवानी की। गौशाला में भूसा तथा खाने-पीने के हरे चारे तथा गोवंश के लिये अलाव लगाए जाने की जानकारी।ली।

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि शासन के सख्त निर्देश है कहीं भी कोई आवारा पशु घूमता नजर न आए ।सभी पशुओं को संरक्षित रखना है। उनके खाने पीने की व्यवस्थाओ में कमी न रहे। जिन गांव में ऊसर जमीन पड़ी हुई है उसको उपजाऊ बनाकर पशुओं के हरे चारे के निर्देश दिए गए है।

बाद में नगला रामसुंदर गोशाला पहुंचे और वहां मौजूद गायों के बच्चों को ठंड से बचाने के निर्देश दिए । वहां एकत्रित गोबर को देख उसे बेचकर गौशालाओं की व्यवस्थाओं में पैसा लगाने व वहां पड़ा टीन शेड के आसपास ढककर रखने के निर्देश दिए। ताकि गोवंश ठंड से बच सके। वहां भूसा तथा हरे चारे का पर्याप्त इंतजाम देख ग्राम प्रधान की सराहना की।

*वेदव्रत गुप्ता